Home » उत्तर प्रदेश » Uttar Pradesh: CM Yogi Adityanath ministry likely to be expanded before Diwali
 

दिवाली से पहले योगी सरकार में हो सकता है फेरबदल, इन नए चेहरों को मिलेगी मंत्रिमंडल में जगह

कैच ब्यूरो | Updated on: 27 October 2018, 15:38 IST
(file photo )

आम चुनाव 2019 में अब ज्यादा समय नहीं बचा है. इस साल के अंत में मध्य प्रदेश, राजस्थान सहित पांच राज्यों के चुनावों के बाद लोकसभा के चुनाव होने हैं. पांच राज्यों के चुनाव के बाद बीजेपी की नजर आगामी लोकसभा चुनाव पर है. जिसके लिए बीजेपी ने तैयारी शुरू कर दी है. उत्तर प्रदेश की योगी सरकार चुनावी मोड में आने से पहले ही सारी तैयारी कर लेना चाहती है.

ऐसे माना जा रहा है कि बहुत जल्द योगी मंत्रिमंडल का विस्तार हो सकता है. माना जा रहा है कि मंत्रिमंडल विस्तार में 8 से 10 नए मंत्री शामिल हो सकते हैं. नए मंत्रियों में केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह के बेटे पंकज सिंह को बी जगह मिलने की संभावना जताई जा रही है. योगी मंत्रिमंडल में अभी 13 पद खाली हैं.

मीडिया खबरों के मुताबिक, बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह के लखनऊ दौरे के बाद योगी मंत्रिमंडल विस्तार की संभावना बढ़ गई है. माना जा रहा है कि सीएम योगी जल्द ही मंत्रिमंडल का विस्तार कर सकते हैं. जिसमें कई नए मंत्रियों को जगह मिलने की संभावना है. इसके साथ ही कई मंत्रियों का कद बढ़ने की भी संभावना जताई जा रही है. जबकि कई की छुट्टी भी हो सकती है. माना जा रहा है कि सीएम योगी का मंत्रिमंडल में दलित ,गुर्जर और पश्चिमी क्षेत्र की नुमाइंदगी पर ज़ोर होगा.

योगी सरकार का लोकसभा चुनाव को देखते हुए सारा ध्यान समीकरण साधने पर होगा. नए मंत्रियों में जिन विधायकों के नामों की चर्चा तेज हैं उनमें राजनाथ सिंह के बेटे पंकज सिंह, अपना दल के अध्यक्ष आशीष पटेल के अलावा पश्चिमी उत्तर प्रदेश से दलित और गुर्जर नेताओं को प्रतिनिधित्व दिया जा सकता है.

वहीं कई मंत्रियों को कैबिनेट का दर्जा मिलने की संभावना है. बृजेश पाठक, सुरेश राणा, स्वतंत्र देव सिंह और महेंद्र सिंह सरीखे मंत्री कार्यकर्ताओं में भी लोकप्रिय हैं, और इनके काम सराहे जा रहे हैं. उम्मीद जताई जा रही है कि अच्छा काम करने वाले स्वतंत्र प्रभार के मंत्रियों को कैबिनेट का दर्जा दिया जा सकता है. योगी मंत्रिमंडल में गुर्जर समाज का कोई मंत्री नहीं है. पश्चिमी उत्तर प्रदेश से भी मंत्रिमंडल में नुमाइंदी कम है. ऐसे में सीएम योगी मंत्रिमंडल को संतुलित करना चाहेंगे.

ये भी पढ़ें-  योगी आदित्यनाथ समेत यूपी के दोनो डिप्टी सीएम नहीं लड़ेंगे विधानसभा उपचुनाव

First published: 27 October 2018, 14:58 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी