Home » उत्तर प्रदेश » Uttar pradesh Electricity rate may hike, UPPCL recommends to regulatory
 

यूपी में आम लोगों पर पड़ेगी महंगाई की मार, बिजली की कीमतों में बंपर बढ़ोतरी की तैयारी

कैच ब्यूरो | Updated on: 18 June 2019, 16:11 IST

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार महंगाई से त्रस्त आम लोगों की परेशानी जल्द ही बढ़ाने वाली है. उत्तर प्रदेश पावर कॉरपोरेशन लिमिटेड (UPPCL) ने नियामक आयोग को बिजली के दाम बढ़ाने का प्रस्ताव भेजा है. इसको लेकर प्रदेश के उर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा ने कहा कि घर-घर तक बिजली पहुंचाना हमारा लक्ष्य है. पूर्व में अखिलेश और मायावती की सरकार में इस दिशा में कोई ठोस कदम नहीं उठाये गए. बिजली की कीमत में बढ़ोतरी को लेकर शर्मा ने कहा कि यह मामला फिलहाल नियामक आयोग के सामने विचाराधीन है जिसपर उचित निर्णय लिया जाएगा.

 

फिलहाल शहरी क्षेत्रों में घरेलू बिजली की दरें 4.90 से 6.50 रुपये प्रति यूनिट है जिसे अब 6.20 से 7.50 रुपये करने का प्रस्ताव आयोग को दिया गया है. इसके अलावा कमर्शियल बिजली की दरें भी 8.85 रुपये प्रति यूनिट करने के साथ ही फिक्स्ड चार्ज को बढ़ाने का प्रस्ताव है.

वर्तमान में एक महीने की कुल बिजली खपत में से शुरुआती 150 यूनिट्स का मूल्य 4.90 रुपये प्रति यूनिट के हिसाब से लगाया जाता है. आयोग को भेजे प्रस्ताव में UPPCL ने इसे 26 प्रतिशत बढ़ाकर 6.20 रुपये प्रति यूनिट करने का प्रस्ताव रखा है. सरकार के प्रवक्ता श्रीकांत शर्मा ने कहा कि उत्तर प्रदेश कैबिनेट बैठक में 6 अहम प्रस्ताव पारित किए गए हैं.,

First published: 18 June 2019, 16:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी