Home » उत्तर प्रदेश » Uttar Pradesh government has issued an order to ban use of plastic in the state from 15th July
 

यूपी: योगी सरकार ने प्लास्टिक पर लगाया बैन, इस्तेमाल करने पर 50,000 का लगेगा जुर्माना

कैच ब्यूरो | Updated on: 6 July 2018, 13:54 IST

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने राज्य में प्लास्टिक बैन करने का आदेश जारी किया है. योगी सरकार ने 15 जुलाई से राज्य में प्लास्टिक को प्रतिबंधित करने का आदेश जारी किया गया है. बता दें कि इससे पहले महाराष्ट्र सरकार ने भी राज्य में प्लास्टिक के इस्तेमाल पर प्रतिबंध लगा दिया है.

 न्यूज एजेंसी एएनआई के मुताबिक योगी सरकार ने  कैबिनेट बैठक में सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट पॉलिसी को मंजूरी दे दी है. इसके साथ ही राज्य में 15 जुलाई से प्लास्टिक बैन करने का आदेश जारी कर दिया गया है.  सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट पॉलिसी के मुताबिक 50 माइक्रॉन से पतली पॉलिथीन का इस्तेमाल प्रतिबंधित है. नियम का उल्लंघन करने वालों पर 50 हजार रुपये तक का जुर्माना लगाया जा सकता है.

आपको बता दें कि इससे पहले अखिलेश सरकार ने यूपी में इन्‍वाइरनमेंट प्रटेक्शन ऐक्ट को भी मंजूरी दी थी. जिसके तहत कैरीबैग्स पर प्रतिबंध लगाया गया था. इस एक्ट में प्रतिबंधित पॉलिथीन का इस्तेमाल करने पर छह महीने की सजा और पांच लाख रुपये तक जुर्माना लगाने का प्रावधान किया गया था. इस एक्ट को लागू करने की जिम्मेदारी नगर निगम, जिला प्रशासन, प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड को दी गई थी. इस एक्ट में पॉलिथीन की मोटाई 20 माइक्रॉन या उससे कम रखी गई थी.

ये भी पढ़ें- क्या लखनऊ में होटल के बहाने भव्य 'आशियाना' बनाना चाहते हैं अखिलेश-डिंपल?

First published: 6 July 2018, 13:54 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी