Home » उत्तर प्रदेश » Uttar pradesh: One of the 24 girls from Deoria shelter home says they are treated like servants
 

देवरिया शेल्टर होम: लड़की ने सुनाई आपबीती- कार 15 साल से ऊपर की लड़कियों को ले जाती थी लौटकर वो रोती थीं

कैच ब्यूरो | Updated on: 6 August 2018, 19:04 IST
(ANI)

उत्तर प्रेदश के देवरिया से भी बिहार के मुजफ्फरपुर जैसा ही एक मामला सामने आया है. देवरिया में पुलिस ने एक बालिका आश्रयगृह में यौन शोषण के आरोपों के बाद 24 लड़कियों को मुक्त कराया गया है, जबकि 18 लड़कियां लापता बताई जा रही हैं. बालिका गृह में कुल 42 लड़कियों के रहने की बात कही जा रही है.

मामला सामने आने के बाद योगी सरकार भी एक्शन में आ गई है. योगी सरकार ने देवरिया के डीएम सुजीत कुमार को हटाने का आदेश जारी कर दिया है. इसके साथ ही पूरे मामले की जांच के आदेश दे दिए हैं. सीएम योगी ने दो सदस्यीय उच्चस्तरीय समिति को देवरिया जांच के लिए भेजा है. जांच रिपोर्ट आने के बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी. इस मामले में बचाई गई लड़कियों ने कई चौकाने वाले खुलासे किए हैं.

मीडिया खबरों के अनुसार, पुलिस अधीक्षक रोहन पी कानय ने मामले की जानकारी देते हुए बताया कि इस लड़की ने हमारे पास आकर बताया कि उनको नौकरों की तरह रखा जा रहा था. छोटे बच्चों से पोंछा लगवाया जाता था. इसके साथ ही लड़की ने बताया कि एक कार 15 साल से ऊपर की लड़कियों को लेने के लिए आती है. कार में लड़कियों जाती हैं और दूसरे दिन वापस आती हैं. वापस आने वाली लड़कियां रोती हैं. पुलिस मामले की जांच की जा रही है.

वहीं, अपर पुलिस महानिदेशक (कानून-व्यवस्था) आनंद कुमार ने कहा कि मामले की बारीकी से जांच की जाएगी. बालिका गृह से मुक्त कराई गई लड़कियों का मेडिकल परीक्षण किया जाएगा. पॉक्सो कोर्ट के सामने उनके बयान दर्ज कराए जाएंगे. कानून के अनुसार कार्रवाई की जाएगी.

योगी सरकार में महिला एवं परिवार कल्याण मंत्री रीता बहुगुणा जोशी ने कहा कि उनके विभाग ने आश्रय गृह को बंद करने के आदेश जारी कर दिए हैं. उसकी मान्यता समाप्त कर बंद किया जाएगा. पिछले दिनों भी इस मामले में विभाग द्वारा एक केस दर्ज कराया गया था. जो घटना सामने आई है वह बेहद गंभीर है. सच सामने लाकर आरोपियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी.

ये भी पढ़ें- मुजफ्फरपुर पर बोले नीतीश - गाली देना है तो दो, लेकिन हम किसी को बख्शने वाले नहीं 

First published: 6 August 2018, 17:29 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी