Home » उत्तर प्रदेश » Weather Forecast: weather will change from today it will rainfall in some areas
 

Weather Update: आज इन जगहों पर हो सकती है हल्की बारिश, कल से फिर गर्मी करेगी बेहाल

कैच ब्यूरो | Updated on: 6 June 2020, 10:12 IST

Weather Forecast: पिछले 20 दिनों में आए दो समुद्री तूफानों के चलते देशभर में मौसम (Weather) नमी देखने को मिली. कई स्थानों पर आंधी-तूफान (Storm) के साथ बारिश (Rain) भी हुई. जिसके चलते लोगों को गर्मी (Heat) से राहत मिली, लेकिन अब एक बार फिर गर्मी आपको सताने वाली है. मौसम विभाग (Meteorological Department) के मुताबिक, उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में मौसम शनिवार से साफ होने लगेगा. पूर्वी से लेकर पश्चिमी यूपी (Western UP) तक मौसम (Weather) साफ होना शुरू हो जाएगा सूरज की गर्मी एक बार फिर से लोगों बेहाल करेगी और बारिश के साथ हवाओं का दौर भी थम जाएगा.

हालांकि, राज्य में एक या दो जगहों पर 6 और 7 जून को हल्की बूंदाबांदी होने का अनुमान है. लेकिन बाकी जगहों पर मौसम लगभग साफ हो जाएगा. इसके अलावा 8 जून से पूरे राज्य में मौसम पूरी तरह से साफ हो जाएगा. आसमान साफ होने से फिर से तेज धूप निकलेगी और गर्मी पड़ना शुरु हो जाएगी. मौसम विभाग के मुताबिक, जिस पश्चिमी विक्षोभ के कारण बारिश का सिलसिला चल रहा था, अब वह कमज़ोर पड़ने लगा है. बता दें कि पिछले दिनों अरब सागर में आए चक्रवाती तूफान निगर्स और बंगाल की खाड़ी में आए अम्फान के चलते पूरे देश का मौसम बदल गया था. कई स्थानों पर तेज और कुछ स्थानों पर मध्यम बारिश हुई थी. साथ ही तेज हवाओं के चलते पारा गिर गया था, लेकिन एक बार फिर से गर्मी लोगों की हालत खराब कर सकती है.


Weather Alert: आज इन राज्यों में बिगड़ सकता है मौसम का मिजाज, आंधी-बारिश की संभावना

मौसम विभाग के मुताबिक, धूप निकलने से तापमान में भी बढ़ोतरी दर्ज की जाएगी. इसके साथ ही उमस का दौर भी शुरू हो जाएगा. 9 जून तक साफ मौसम बना रहेगा. मौसम विभाग के मुताबिक, राज्य में 10 जून से फिर मौसम बदलेगा. जिससे 10 और 11 जून को पूर्वी से लेकर पश्चिमी यूपी तक कई जगहों पर फिर से बारिश हो सकती है. हालांकि ये लगभग न के बराबर देखने को मिलेगी. बता दें कि बारिश और हवा के चलने से मौसम एकदम ठंडा हो गया है. दिन के तापमान में 15 डिग्री सेल्सियस तक कि गिरावट देखी गई है.

नासा ने दी चेतावनी, फुटबाल ग्राउंड से भी बड़ा उल्का पिंड गुजरने वाला है पृथ्‍वी के करीब से

5 जून शुक्रवार सुबह से ही लगभग पूरे प्रदेश में रुक-रुककर बारिश जारी रही. इसके साथ ठंडी हवा भी चल रही है, जिसकी वजह से तापमान काफी नीचे आ गया है. इससे पहले 4 जून को दर्ज तापमान 35 डिग्री सेल्सियस के नीचे ही दर्ज किया गया. जिससे लोगों को गर्मी से राहत मिलती रही. मौसम विभाग के मुताबिक, केरल में मानसून आ चुका है और अब उत्तर प्रदेश में भी मानसून के समय पर आने की उम्मीद है. विभाग के मुताबिक, 20 जून से बिहार से सटे जिलों मानसून प्रवेश कर सकता है.

अमेरिकी वैज्ञानिकों को धरती पर मिला दुनिया की सबसे स्वच्छ हवा वाला स्थान

First published: 6 June 2020, 10:12 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी