Home » उत्तर प्रदेश » Women alleged moestetion on IPS Amitabh Thakur
 

यूपी: IPS अमिताभ ठाकुर पर महिला ने लगाया यौन उत्पीड़न का आरोप

कैच ब्यूरो | Updated on: 26 April 2017, 14:57 IST
Amitabh Thakur

उत्तर प्रदेश के वरिष्ठ पुलिस अधिकारी और आईजी (रूल्स एंड मैनुअल्स) अमिताभ ठाकुर पर एक महिला ने यौन उत्पीड़न का आरोप लगाया है. खबरों के मुताबिक अमिताभ ठाकुर पर कथित दुष्कर्म का आरोप लगाने वाली महिला प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी की बताई जा रही है.

आरोपों के संदर्भ में पीड़िता ने केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह को पत्र भेजकर आईजी ठाकुर के खिलाफ लगाये गए न्यायिक जांच कराने की मांग की है. यही नहीं, पीड़िता ने राजधानी की समाजसेविका और आरटीआई एक्टिविस्ट उर्वशी शर्मा को भी इस पत्र की कॉपी भेजकर मदद की गुहार लगाई है.

उर्वशी को भेजे पत्र में पीड़िता का आरोप है कि अमिताभ ठाकुर साल 2014 से ही लगातार उसका उत्पीड़न कर रहे हैं. पत्र के अनुसार पीड़िता नागरिक सुरक्षा विभाग में अधिकारी है और उसका पति यूपी के पुलिस विभाग में कार्यरत है.

पीड़िता ने अमिताभ पर उसके पति को फर्जी मामलों में फंसाने का आरोप भी लगाया है. उर्वशी ने बताया कि पीड़िता की गृहमंत्री को भेजी गई शिकायत में अमिताभ पर संयुक्त निदेशक नागरिक सुरक्षा के पद पर रहने के दौरान गलत उद्देश्य से पीड़िता को फर्जी जांचों में फंसाने, चेतावनी देने, स्थानांतरण कराने, प्रमोशन रोकने, पीड़िता और उसके पति पर फर्जी मुकदमे दर्ज कराने जैसे गंभीर आरोप लगाए हैं.

पीड़िता इससे पहले भी यूपी नागरिक सुरक्षा के तत्कालीन प्रमुख सचिव और पुलिस महानिदेशक के साथ-साथ उत्तर प्रदेश के महिला आयोग, मानवाधिकार आयोग, अनुसूचित जाति आयोग को भी ठाकुर के खिलाफ शिकायत भेज चुकी हैं. लेकिन कार्यवाही नहीं होने पर उसने अब गृहमंत्री को शिकायत भेज मदद की गुहार लगाई है.

इसके अलावा, पीड़िता ने अमिताभ पर अपने पद का दुरुपयोग कर अपनी पत्नी डॉ. नूतन ठाकुर के माध्यम से उस पर साइबर क्राइम की झूठी एफआईआर लिखाने का आरोप भी लगाया है.

गौरतलब है कि आईजी अमिताभ ठीकुर ने 10 जुलाई, 2015 को मुलायम सिंह की ओर से उन्हें फोन पर धमकी देने के संबंध में थाना हजरतगंज में मामला दर्ज कराया था. हजरतगंज पुलिस ने इस मामले में आनन-फानन में जांच करते हुए अक्टूबर, 2015 में अंतिम रिपोर्ट सौंप दी थी.

First published: 26 April 2017, 14:57 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी