Home » उत्तर प्रदेश » yogi adityanath governments annapurna bhojanalaya breakfast in three rupee and lunch,dinner in five rupee.
 

यूपी में योगी सरकार कराएगी तीन रुपये में नाश्ता और पांच रुपये में भोजन !

कैच ब्यूरो | Updated on: 8 April 2017, 17:37 IST

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार सत्ता में आने के बाद लगातार जनहित में बड़े फैसले ले रही है. चाहे वो किसानों की कर्ज माफी हो या फिर यूपी में बिजली के सुधार को लेकर अधिकारियों को दिए गए निर्देश. अपने फैसलों को लेकर वो इस समय मेनस्ट्रीम मीडिया से लेकर सोशल मीडिया पर छाए हुए हैं.

यूपी में बीजेपी की तरफ से सीएम पद संभालते ही सबसे पहले योगी आदित्यनाथ ने लड़कियों से होने वाली छेड़खानी को रोकने के लिए एन्टी रोमियो स्क्वाड बनाया. उसके बाद उनका डंडा अवैध बूचड़खानों पर चला जिसकी पूरे देश में चर्चा है.

यूपी में योगी आदित्यनाथ की सरकार जल्द ही गरीबों को सस्ता खाना उपलब्ध करा सकती है. सूत्रों के अनुसार बीजेपी सरकार तमिलनाडु में अन्ना कैंटीन और मध्य प्रदेश में दीन दयाल रसोई योजना की तर्ज पर मात्र तीन रुपये में सुबह का नाश्ता और पांच रुपये में भोजन उपलब्ध कराने की तैयारी में है. 

अन्नपूर्णा भोेजनालय हो सकता है नाम

इस योजना को अन्नपूर्णा भोजनालय का नाम दिया जा सकता है. इससे पहले मध्य प्रदेश में शिवराज सरकार गरीबों के लिए दीनदयाल रसोई योजना चला रही है. तमिलनाडु की भूतपूर्व मुख्यमंत्री दिवंगत जे जयललिता की अम्मा कैन्टीन की चर्चा पूरे भारत में होती है और कहा  जाता है कि जयललिता की इस योजना के कारण उनकी सत्ता में वापसी हुई थी.

सूत्रों के अनुसार गरीबो के लिंए शुरु की गई योजना का मसविदा लगभग तैयार हो चुका है. बताया जा रहा है कि मुख्य सचिव को इसके बारे में विस्तार से बता दिया गया है. इस महीने की 12 तारीख को योगी आदित्यनाथ खुद इस प्रज़ेंटेशन को देखेंगे. 

नगर निगम में क्षेत्रों में मिलेगा फ़ायदा!

इस योजना के तहत यूपी सरकार गरीब लोगों को सुबह के नाश्ते में दलिया, इडली-सांभर,पोहा और चाय-पकौड़ा देगी. जबकि दिन और रात के भोजन के समय रोटी, मौसमी सब्ज़ियां, अरहर की दाल और चावल मिल सकते हैं. इस स्कीम के तहत अन्नपूर्णा भोजनालय राज्य के सभी नगर निगम क्षेत्रों में खोले जाएंगे. योगी आदित्यनाथ सरकार राज्य में ये भोजनालय उन्हीं जगहों पर खोलने वाली है जहां गरीबों और मज़दूरों की तादाद ज्यादा हो.

इससे पहले बीजेपी शासित मध्य प्रदेश में शिवराज सरकार ने शुक्रवार को ही दीनदयाल अंत्योदय रसोई योजना की शुरुआत की है. जिसके तहत सिर्फ पांच रुपये में भोजन उपलब्ध कराया जा रहा है. इस स्कीम का मकसद शहरों में दूरदराज़ के गांवों और अन्य राज्यों से आए मज़दूरों के अलावा गरीबों को कम कीमत पर पौष्टिक भोजन उपलब्ध करवाना है.

First published: 8 April 2017, 17:37 IST
 
अगली कहानी