Home » उत्तर प्रदेश » Yogi Adityanath Says Allahabad Will Be Known Prayagraj Soon In A press conference
 

योगी सरकार का फरमान, अब इलाहाबाद का बदला नाम, राज्यपाल ने दी मंजूरी

कैच ब्यूरो | Updated on: 14 October 2018, 0:50 IST

यूपी में फर्जी एनकाउंटर के नाम से बदनाम योगी सरकार अब शहरों के नाम बदलने पर ज्यादा जोर देती नजर आ रही है. इसी कड़ी में अब यूपी की योगी सरकार ने इलाहाबाद का नाम बदने का ऐलान किया है. योगी सरकार ने ऐलान किया है कि अगले साल से इलाहाबाद को प्रयागराज के नाम से जाना जाएगा. इसके लिए सूबे के राज्यपाल से भी जरूरी मंजूरी मिल गई है.

बता दें कि अगले साल यानि 2019 में संगम नगरी इलाहाबाद में कुंभ मेले का आयोजन होने वाला है. इस दौरान आपको ऐतिहासिक शहर इलाहाबाद को प्रयागराज के नाम से पुकारना होगा. क्योंकि कुंभ से पहले ही इलाहाबाद का नाम बदलकर प्रयागराज हो जाएगा और ये नामकरण बहुत जल्द आधिकारिक हो जाएगा. उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ ने शनिवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस कर इसका ऐलान किया.

बता दें कि कुंभ मेले के लिए केंद्र सरकार से यूपी सरकार को भरपूर मदद मिल रही है और इसमें देश के सभी 6 लाख गांवों से लोग आएंगे. इसके अलावा 192 देशों से श्रद्धालु भी संगम नगरी में दर्शन करेंगे. सीएम योगी ने ये भी कहा कि कुंभ के सारे शौचालय ज़ीरो डिस्चार्ज के बनेंगे और इसके लिए 1.22 लाख शौचालय बनाए जाएंगे. वहीं 11 हजार सफाई कर्मचारी लगाए जाएंगे.

कुंभ मेले के बारे में और अधिक जानकारी देते हुए योगी आदित्यनाथ ने कहा कि मेला 3200 हेक्टेयर में बसेगा और इसके लिए 40 हजार से ज़्यादा एलईडी लाइट लगेंगी. 80 हजार से ज़्यादा कैम्प बनेंगे. 100 मिल्क बूथ और 200 वाटर एटीएम लगेंगे और 20 एटीएम लगेंगे. इसके अलावा 34 मोबाइल टावर भी लगाए जाएंगे. कुंभ मेले के लिए वेबसाइट व एप तैयार किया गया है.

ये भी पढ़ें- इस बार मायावती ने कांग्रेस पर लगाए बड़े आरोप, बताया क्यों नहीं किया गठबंधन

First published: 14 October 2018, 0:50 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी