Home » उत्तर प्रदेश » yogi gov will introduce Suryamitra skill development programs for youth
 

योगी सरकार की सूर्यमित्र स्कीम अगले महीने, 25000 युवाओं को मिलेगी जॉब

कैच ब्यूरो | Updated on: 13 April 2017, 14:13 IST
(फाइल फोटो)

यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ भाजपा की सरकार बनने के बाद से ताबड़तोड़ फैसले रहे हैं. अब योगी आदित्यनाथ की नज़र यूपी के बरोजगार युवाओं पर हैं. योगी सरकार जल्द ही 25000 युवाओं को रोज़गार दे सकती है. मई में इस जॉब के लिए भाजपा सरकार नोटिफिकेशन भी जारी कर सकती है. इसकी शुरुआत दस हज़ार लोगों को सरकारी नौकरी देने से हो सकती है. योगी सरकार इस योजना को 'सूर्यमित्र' नाम देने की तैयारी में है.

क्या है 'सूर्यमित्र' योजना का मकसद?

ये योजना यूपीनेडा विभाग की है, जिसमें सोलर पावर प्लांट भी आता है. इस स्कीम के जरिए ग्रुप-बी.सी और मार्केटिंग टीम से संबधित कैंडिडेट को जॉब दी जाएगी.

सूत्रों के मुताबिक, योगी सरकार मई के पहले हफ्ते में 10 हजार युवाओं के लिए जॉब लाएगी. मई के तीसरे हफ्ते तक इनकी स्क्रीनिंग और आखिरी हफ्ते तक इसकी परीक्षा आयोजित कराने की तैयारी सरकार कर रही है.

जिन युवाओं को इसके बाद चुना जाएगा उन्हें यूपीनेडा (उत्तर प्रदेश न्यू एंड रिन्यूएबल एनर्जी डेवलपमेंट एजेंसी) में ट्रेनिंग देने के बाद नियुक्ति दी जाएगी.

गौरतलब है कि यूपीनेडा केंद्र और राज्य सरकार के बीच संयुक्त एजेंसी के तौर पर काम करती है और इसका  काम सोलर एनर्जी, बायो एनर्जी, विंड पावर, माइक्रो हाइड्रो पावर और एनर्जी कन्जर्वेशन के काम को प्रमोट करना है. इसमें ग्रेजुएट से लेकर पोस्ट ग्रेजुएट तक के युवा अप्लाई कर सकते हैं.

योगी का आइडिया है 'सूर्यमित्र' स्कीम

यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने युवाओं को दो महीने के अंदर जॉब देने वाली  इस स्कीम को 'सूर्यमित्र' नाम दिया है. सूत्रों के मुताबिक जब सीएम के सामने इस योजना का प्रजेंटेशन अधिकारी दे रहे थे, तब इस वैंकेसी को लेकर कई नाम सुझाए गए. लेकिन कोई नाम योगी आदित्यनाथ को पसंद नहीं आया. तब मीटिंग में मौजूद अधिकारियों से सीएम ने कहा जब ये स्कीम प्राकृतिक ऊर्जा से संबंधित है, तो क्यों ना इसका नाम  'सूर्यमित्र' रखा जाए.

First published: 13 April 2017, 14:13 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी