Home » उत्तर प्रदेश » Yogi government enhanced old age pension and B.Ed compulsory with BTC for govt jobs
 

योगी सरकार का बुजुर्गों को तोहफा, वृद्धावस्था पेंशन में किया इतने रुपये का इजाफा

कैच ब्यूरो | Updated on: 11 June 2019, 15:12 IST

उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में कई अहम फैसले लिए गए. बैठक के दौरान सरकार ने छह अहम प्रस्तावों पर मुहर लगा दी. साथ ही योगी सरकार ने सूबे के बुजुर्गों को भी तोहफा दिया. ये तोहफा योगी सरकार ने बुजुर्गों को मिलने वाली पेंशन में बढ़ोतरी कर दिया है. दरअसल, यूपी में अबतक बुजुर्गों को हर महीने चार सौ रुपये पेंशन मिलती थी. जिसे बढ़ाकर अब पांच सौ रुपये प्रति महीना कर दिया गया है. पिछले मंगलवार को हुई कैबिनेट की बैठक में योगी सरकार ने 8 अहम प्रस्तावों पर मुहर लगा दी थी.

यूपी कैबिनेट की बैठक में फैसला लिया गया कि अब वृद्धा अवस्था पेंशन को 400 से बढ़कर 500 रुपये कर दिया जाए. इस तरह से राज्य सरकार ने राज्य अंश में 100 रुपए की वृद्धि की है. बता दें कि 79 से ऊपर के बुजुर्ग को पहले से ही 500 रुपये पेंशन दी जा रही है. यूपी में 41 लाख लाभार्थी अभी पेंशन पा रहे है.

इसके साथ ही सूूबे में लघु माइक्रो ग्रेवी की स्थापना हेतु नियमावली 1961 में छठवां संशोधन किया गया है. ताजी बियर के तहत यह संशोधन किया गया है, जिसमे होटल में माइक्रो ग्रेवी लगाया गया है जिसमे बियर का उत्पादन होता है देश के 7 राज्यो में ऐसी स्थापना हुआ है.

इसके अलावा रायबरेली में चल रहे एम्स के निर्माण को अगले साल यानि 2020 तक पूरा करने की भी बात कही गई. वहीं, पुराने और जर्जर पड़े भवन को ध्वस्त करने से संबंधित प्रस्ताव पर भी कैबिनेट बैठक ने मुहर लगी दी. इस प्रस्ताव पर मुहर लगन के बाद 76 आवास को ध्वस्त किया जाएगा. वहीं सहायक शिक्षक के पदों के लिए बीटीसी के साथ अब बीएड करना भी अनिवार्य होगा.

UP पुलिस ने सिपाही भर्ती का रिजल्ट किया जारी, लंबे समय से उम्मीदवारों को था इंतजार

First published: 11 June 2019, 15:12 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी