Home » उत्तर प्रदेश » Yogi Government Gives 3000 Annual Stipend To 9th and 10th class Students in UP
 

9वीं और 10वीं क्लास के छात्रों को योगी सरकार का तोहफा, अब सालाना मिलेगी इतने रुपये छात्रवृत्ति

कैच ब्यूरो | Updated on: 18 December 2018, 10:11 IST

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राज्य के लाखों छात्रों को सालाना छात्रवृत्ति देने का एलान किया है. ये छात्रवृत्ति नौवीं और 10वीं क्लास में पढ़ने वाले सामान्य वर्ग के छात्रों को दी जाएगी. इस योजना के अंतर्गत अब यूपी में सामान्य वर्ग के छात्रों को भी वजीफा मिलने का रास्ता साफ हो गया है.

यही नहीं योगी सरकार ने घोषणा की है कि सामान्य वर्ग के वे छात्र जिनके मां-बाप की इनकम सालाना इनकम दो लाख रुपये कर दी गई है. बता दें कि पात्रता की शर्तों के मुताबिक पहले ये आय दो लाख रुपये थी. लेकिन योगी सरकार ने अब इसे बढ़ाकर ढाई लाख रुपये कर दिया है. इस बारे में शासनादेश जारी कर दिया गया है. इसी के साथ इसका फायदा तीन लाख से ज्यादा छात्रों को मिलेगा.

बता दें कि चुनावी साल में योगी सरकार का यह फैसला छात्रों के लिए बड़ा तोहफा माना जा रहा है. बढ़ाई गई दर पर छात्रवृत्ति चालू वित्त वर्ष से ही दी जाएगी. बता दें कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अनुसूचित जाति व जनजाति के छात्रों के लिए 14 अप्रैल को अंबेडकर जंयती के अवसर पर वजीफा राशि बढ़ाने की घोषणा की थी. जिसे लागू कर दिया गया है. अब सामान्य वर्ग के छात्रों के लिए भी यह सुविधा दे दी गई है.

बता दें कि यूपी में अभी तक सामान्य वर्ग के छात्रों के लिए 2250 रुपये सालाना ही छात्रवृत्ति दी जाती थी. इसी तरह से उन्हीं छात्रों को यह सुविधा मिलती थी, जिनके परिवार की सालाना आमदनी अधिकतम दो लाख रुपये है. अब अधिकतम आय सीमा को बढ़ाकर ढाई लाख रुपये कर दिया गया है.

जारी शासनादेश में कहा गया है कि सामान्य वर्ग पूर्वदशम यानि 9वीं और 10वीं छात्रवृत्ति नियमावली-2018 के तहत यह संशोधन किया गया है. समाज कल्याण विभाग के अधिकारियों का कहना है कि अभी तक योजना का लाभ लेने के लिए सामान्य वर्ग के दो लाख छात्र आवेदन करते थे, लेकिन आय सीमा बढ़ाए जाने पर यह संख्या बढ़कर तीन लाख होने का अनुमान लगाया जा रहा है.

ये भी पढ़ें- प्रयागराज कुंभ के लिए मोदी सरकार ने खोला तोहफों का पिटारा, 800 स्पेशल ट्रेनों के अलावा ये है खास इंतजाम

First published: 18 December 2018, 10:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी