Home » उत्तर प्रदेश » Yogi Government going to change the name of Tajnagri Agra to Agrawan
 

अब आगरा का नाम बदलेगी योगी सरकार, अंबेडकर विश्वविद्यालय से मांगा इतिहास

कैच ब्यूरो | Updated on: 18 November 2019, 15:11 IST

यूपी की योगी सरकार फैजाबाद, इलाहाबाद और मुगलसराय का नाम बदलने के बाद अब ताजनगरी आगरा का नाम बदलने जा रही है. बताया जा रहा है कि योगी सरकार आगरा का नाम बदलकर अग्रवन करने जा रही है. सरकार ने इसकी जिम्मेदारी अंबेडकर यूनिवर्सिटी को सौंपी है. सरकार ने यूनिवर्सिटी के इतिहास विभाग से नामों से संबंधित सुझाव भेजने को कहा गया है. साथ ही सरकार ने विभाग से आगरा के नाम संबंधी साक्ष्य भी मांगे गए हैं.

सूत्रों के मुताबिक, योगी सरकार ने इसको लेकर इतिहासकारों से भी बातचीत की है. इतिहास के जानकारों के मुताबिक, पुराने जमाने में आगरा का नाम अग्रवन हुआ करता था. शासन अब ये साक्ष्य तलाशने की कोशिश कर रहा है कि अग्रवन का नाम आगरा किन परिस्थितियों में किया गया होगा.

बता दें कि यूपी की योगी सरकार इससे पहले इलाहाबाद, फैजाबाद और मुगलसराय का नाम बदल चुकी है. योगी सरकार ने इलाबाहाद का नाम बदलकर अयोध्या कर दिया था. वहीं इलाहाबाद का नाम बदलकर प्रयागराज कर दिया गया था. इसके अलावा मुगलसराय का नाम बदलकर पंडित दीनदयाल उपाध्याय के नाम पर कर दिया गया था. यही नहीं चंदौली जिले का नाम बदलने की रिपोर्ट शासन को भेजी जा चुकी है. हालांकि इस पर अभी कोई फैसला नहीं लिया गया है.

ये भी पढ़ें-

जेएनयू गतिरोध पर सरकारी समिति लेगी निर्णय, संसद की ओर बढे छात्र

JNU छात्रों का संसद कूच, पुलिस बैरिकेडिंग तोड़कर आगे बढ़े

रॉन्ग साइड ड्राइविंग से हर दिन हुई 24 लोगों की मौत : रिपोर्ट

First published: 18 November 2019, 15:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी