Home » उत्तर प्रदेश » Yogi government will waive surcharges on stamp duty in noida and greater noida
 

नोएडा-ग्रेटर नोएडा में जमीन खरीदना होगा सस्ता, कम होंगे सर्किल रेट

कैच ब्यूरो | Updated on: 24 July 2019, 15:11 IST

अगर आप नोएडा या ग्रेटर नोएडा में जमीन खरीदना चाहते हैं तो ये खबर आपके लिए है. क्योंकि अब नोएडा और ग्रेटर नोएडा में सर्किल रेट में कमी आने वाली है. ये बात खुद गौतमबुद्धनगर के जिलाधिकारी बीएन सिंह ने बताई है. बता दें कि सर्किल रेट में कमी कामर्शियल और रेजिडेंशियल दोनों ही तरह के प्रोजेक्ट में की जाएगी. इसके बाद दोनों तरह की जमीन खरीदना सस्ता हो जाएगा. दरअसल औद्योगिक क्षेत्रों के विकास के लिए यूपी सरकार सर्किल रेट में गिरावट कर रही है. इसके पीछे सरकार का मकसद है गौतमबुद्ध नगर में ज्यादा से ज्यादा कॉमर्शियल प्रोजेक्ट्स लगाना है.

इस बारे में जिलाधिारी बीएन सिंह ने बताया कि नोएडा में जमीन लेने वालो के लिए ये अच्छी खबर है. उन्होंने बताया कि साल में एक बार न्यूनतम मूल्य का निर्धारण होता है. इसे तय करने के लिए जिले में होने वाली इकोनॉमिक एक्टिविटी को ध्यान में रखा जाता है. जिलाधिकारी के मुताबिक पिछले साल में राजस्व को लेकर काफी कमी आई है. पिछले महीने तक 1500 करोड़ रुपया जेवर एयरपोर्ट के लिए किसानों को दिया गया है. आने वाले दिनों में तीन से चार हजार करोड़ रुपया और दिया जाएगा.

जिलाधिकारी बीएन सिहं के मुताबिक, गौतमबुद्ध नगर को चार भागों में बांट सकते हैं. पहला नोएडा, दूसरा ग्रेटर नोएडा, तीसरा दादरी और चौथा जेवर. जिसके चलते पूरे जिले में सर्किल रेट अलग-अलग हो गया था. उसके बाद सभी जगहों पर एक ही रेट करने की जरूरत हो रही थी.

हाउसिंग सेक्टर में कंसीड्रेशन अमाउंट और सर्किल रेट में ज्यादा अंतर नहीं था. उन्होंने कहा कि स्टांप ड्यूटी पर लगने वाले 6 प्रतिशत सरचार्ज को वो हटा दिया गया है. साथ ही सर्किल रेट में कोई बढ़ोतरी नहीं की गई है. जिसके चलते जमीन की रजिस्ट्री कराने के लिए पहले के मुकाबले अब कम पैसे खर्च करने होंगे.

First published: 24 July 2019, 15:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी