Home » उत्तर प्रदेश » yogi govt gives twenty thousands rupees and a smart phone to those people will do group marriage.
 

योगी सरकार नवविवाहित जोड़ों को देगी 20 हजार रुपये और स्मार्टफोन

कैच ब्यूरो | Updated on: 1 August 2017, 14:17 IST

यूपी में योगी सरकार नविवाहित जोड़ों को तोहफ़ा देने जा रही है. योगी सरकार यूपी में गरीब परिवार के युवक-युवतियों की शादी कराने की योजना पर काम कर रही है. इसके लिए राज्य सरकार के खर्चे पर सामूहिक विवाह का आयोजन किया जाएगा.

सरकार की तरफ से कराए जाने वाले इस तरह के आयोजनों में सांसद और विधायक के अलावा समाज के प्रतिष्ठित लोगों को भी बुलाया जाएगा. खास बात यह है कि अब तक इस योजना के तहत दी जाने वाली राशि बीस हजार रुपये में कोई छेड़छाड़ नहीं की जाएगी और उसे कन्या के खाते में जमा कर दिया जाएगा.

इसके साथ ही एक स्मार्ट फोन का उपहार भी उसे मिलेगा. समाज कल्याण विभाग ने इसका प्रस्ताव तैयार कर शासन को भेज दिया है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक विवाह कराने की जिम्मेदारी डीएम की होगी.

मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के पहले चरण में 71400 लड़कियों की शादी कराएगी. पांच से अधिक विवाह होने पर यह समारोह क्षेत्र पंचायत, जिला पंचायत, नगर निगम और नगरपालिका परिषद के स्तर पर आयोजित किया जाएगा. जिलाधिकारी एक विवाह कार्यक्रम समिति का गठन करेंगे.

दर्सल पहले जहां इस योजना के तहत लाभार्थी को 20 हजार रुपये का अनुदान दिया जाता था, वहीं अब सरकार 35 हजार रुपये खर्च करेगी. इसमें बीस हजार कन्या के खाते में, दस हजार से कपड़े, बिछिया, पायल, सात बर्तन, एक जोड़ी वस्त्र और स्मार्ट फोन खरीदा जाएगा. पांच हजार रुपये पंडाल आदि आदि के लिए अधिकृत निकायों को दिया जाएगा. 

First published: 1 August 2017, 14:17 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी