Home » उत्तर प्रदेश » Yogi Govt starts new feature DL in non states renewal in UP
 

योगी सरकार की अच्छी पहल, अब ऐसे DL का भी यूपी में करा सकेंगे नवीनीकरण

कैच ब्यूरो | Updated on: 2 April 2019, 14:12 IST

यूपी की योगी सरकार ने ड्राइविंग लाइसेंस के नवीनीकरण के लिए एक अच्छी पहल की है. सरकार की इस पहल के बाद यूपी से बाहर के राज्यों से बने डीएल यानि ड्राइविंग लाइसेंस का नवीनीकरण यानि रिन्यूवल अब यूपी में भी किया जा सकेगाबता दें कि अब ऐसे डीएल धारकों को गैर राज्यों से एनओसी लेने की भी जरूरत नहीं पड़ेगी. इस योजना को यूपी के सभी आरटीओ ऑफिस में सोमवार यानि एक अप्रैल से शुरु कर दिया गया है.

इसके साथ ही ऐसे डीएल धारक जिन्होंने यूपी के बाहर से अपना ड्राइविंग लाइसेंस बनवाया है वह भी यूपी में ही अपने डीएल का नवीनीकरण करा सकेंगे. इसके लिए उन्हें किसी प्रकार की एनओसी की जरूरत नहीं पड़ेगी. और डीएल धारक अपने डीएल में नवीनीकरण या पते में परिवर्तन करा सकेंगे.

बता दें कि इस सुविधा को नए वित्त वर्ष से शुरु करने के लिए सड़क एवं राजमार्ग मंत्रालय ने 28 फरवरी को यूपी परिवहन को एक पत्र लिखा था. परिवहन विभाग के आईटी सेल के वरिष्ठ आरटीओ संजय नाथ झा ने बताया कि सारथी साफ्टवेयर पर देश भर के 29 राज्य और सात केंद्र शासित राज्यों के 1100 कार्यालय के डीएल का डाटा एक जगह उपलब्ध है. जिसके चलते अब इस सुविधा की शुरुआत यूपी में कर दी गई है. हालांकि अभी भी आंध्रप्रदेश, तेलांगना और मध्यप्रदेश में बने डीएल के नवीनीकरण के लिए एनओसी की जरूरत पड़ेगी.

WhatsApp में जुड़ने जा रहा है ये नया फीचर, बताएगा कितनी बार Forward किया गया मैसेज

First published: 2 April 2019, 14:12 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी