Home » उत्तर प्रदेश » Young people becoming Naga sages after studying engineering and management
 

इंजीनियरिंग और मैनेजमेंट की पढ़ाई करने के बाद भी नागा साधु बन रहे हैं युवा

कैच ब्यूरो | Updated on: 4 February 2019, 12:12 IST

प्रयागराज का कुंभ सारी दुनियाभर के लिए आकर्षण का केंद्र रहा है.इस बार भी कुभ में लाखों श्रद्धालु श्रद्धा की डुबकी लगा रहे हैं। इसी के साथ इस कुंभ में कई हैरान करने वाली चीजें सामने आ रही हैं. इस कुंभ में सबसे ज्यादा अगर किसी चीज की चर्चाएं चल रहीं हैं, तो वो हैं नागा साधु. टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट मानें तो कई भारतीय युवा इंजीनियरिंग और एमबीए की पढ़ाई करने के बाद नागा साधु बन रहे हैं. इसमें सिर्फ भारत के लिए नहीं, बल्कि विदेशों के भी युवा शामिल हैं.

अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद द्वारा एक रिपोर्ट पेश की गई, जिसमें बताया गया कि इस साल करीब दसहजार से भी ज्यादा लोगों ने नागा साधु बनने की दीक्षा ली. इन लोगों में बड़ी-बड़ी डिग्री ले चुके डॉक्टर, इंजीनियर और एमबीए हॉल्डर शामिल हैं

कैसे बनते हैं नागा साधु

नागा साधु बनने की प्रकिया काफी लंबी होती है. जानकारी अनुसार नागा साधु बनने के लिए करीब छह साल लग जाते हैं. इस दौरान एक लंगोट के अलावा कुछ नहीं पहना जाता. इसके बाद कुंभ मेले में अंतिम प्रण लेने के बाद वे लंगोट का त्याग कर सकते हैं और उम्र भर निर्वस्त्र जीवनयापन करने का प्रण ले सकते हैं. इतना ही नहीं नए सदस्य की अच्छी तरह जांच होती है. अखाडे में शामिल होने के लिए लंबे समय तक ब्रह्मचर्य का पालन करना होता है.

अन्ना ने दी मोदी सरकार को धमकी, बोले- मेरी मांग पूरी न की तो लौटा दूंगा पद्म भूषण

नए सदस्य को कुंभ में करीब 108 डुबकी लगाना पड़ता है. साथ ही नए सदस्य के लिए 5 गुरु निर्धारित किए जाते हैं. इसके अलावा नागा साधु अपने पूरे शरीर पर राख का लेप करना होता है. साथ ही रुद्राक्ष माला पहनना होता है. नागा साधु बनने के लिए जनेऊ संस्कार करया जाता है और जीवनभर संयासी जीवन की शपथ दिलाई जाती है.

इतना ही नहीं महाकुंभ में नए नागा साधु को स्वंय और अपने परिवार का पिंड दान कराया जाता है. इसके बाद पूरी रात भर ओम नम: शिवाय का जाप करना होता है. उसके बाद सुबह होते ही नए सदस्य को अखाड़े ले जाकर विजया हवन कराया जाता है और फिर कुंभ में 108 डुबकी लगवाई जाती है. फिर अखाड़े के झंडे के नीचे दंडी संस्कार करवाया जाता है और इस तरह से एक आम सदस्य को नागा साधु बनाया जाता है.

First published: 4 February 2019, 12:12 IST
 
अगली कहानी