Home » वायरल न्यूज़ » Archaeologists opened 2500 years old ancient mummy coffin video goes viral
 

ढाई हजार साल से ताबूत में बंद पड़ी थी ममी, वीडियो में देखा खोलने के बाद फिर हुआ क्या?

कैच ब्यूरो | Updated on: 6 October 2020, 15:29 IST

Viral Video of Mummy: मिस्र के पिरामिड के बारे में तो आपने सुना और पढ़ा होगा. दुनिया में सबसे प्राचीन पिरामिड मिस्र में ही स्थित है. कई बार इन पिरामिडों से प्राचीन काल की ऐसी चीजें मिल जाती है जो अपने आप में खास तो हैं ही बल्कि अद्भुत भी हैं. पिरामिडों के रहस्य पर हॉलिवुड ने कई फिल्में भी बनाई हैं. जिनमें ममी अचानक से ताबूत से बाहर आ जाती है और बोलने लगती है लेकिन अगर सच में ममी को देख ले तो हैरान ही रह जाए. हाल ही में मिस्र के पुरातत्वविदों ने एक प्राचीन ममी के ताबूत (Mummy Coffin) को लोगों के सामने खोला.

जिसका एक वीडियो इनदिनों सोशल मीडिया मेें तेजी से वायरल हो रहा है. इस वीडियो में आप पहली बार हकीकत की ममी देख पाएंगे. यही नहीं ममी को देखकर आप हैरान भी रह जाएंगे. करीब 2600 साल पुरानी इस ममी का वीडियो तेजी से सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है. ग्लोबल न्यूज (Global News) की खबर के मुताबिक, साल के शुरुआत में करीब 59 सीलबंद सरकोफेगी मिले थे, जिसमें से करीब एक दर्जन से ज्यादा ताबूतों को लोगों के सामने साककारा में खोला गया था. बता दें कि साककारा (Saqqara) मिस्र का एक विशाल प्राचीन दफन मैदान है.


सोशल मीडिया में वायरल हो रहे वीडियो को Psychedelic Art नामक के ट्विटर अकाउंट से शेयर किया गया है और इसके साथ कैप्शन लिखा गया है ममी मकबरा, जो 2500 सालों से सील था और उसे अब पहली बार खोला गया है. 5 अक्टूबर को शेयर किए गए इस वीडियो को अब तक एक करोड़ 20 लाख से ज्यादा बार देखा जा चुका है. वहीं इस वीडियो को एक लाख 28000 से ज्यादा बार रिट्टीट भी किया जा चुका है. इस वीडियो सोशल मीडिया यूजर्स खूब प्रतिक्रिया दे रहे हैं. ट्विटर पर कई लोगों ने प्रतिक्रिया जाहिर करते हुए कहा है कि प्राचीन ताबूत खोलना शायद साल 2020 में कार्रवाई का सबसे अच्छा कोर्स न हो. 

किसी ने कहा कि ममी को क्यों डिस्टर्ब किया जा रहा है. एक यूजर ने लिखा है कि यह वास्तव में कुछ बुरा जूजू है, इसे नहीं खोलना चाहिए था. मिस्र में न्यूजीलैंड के राजदूत ग्रेग लुईस ने भी ट्विटर पर इस वीडियो को शेयर किया है और उन्होंने इसके साथ कैप्शन लिखा है- पर्यटन और पुरावशेषों के मंत्री महामहिम खालिद अल अनानी द्वारा सककारा में इस घोषणा के लिए आमंत्रित किया गया कि एक नई कब्र की खोज की गई है. मैंने देखा 2600 साल में पहली बार इसे खोला जा रहा है. वास्तव में आश्चर्यजनक.

मुंबई: इस बाजार में पिछले 40 घंटे से लगी हुई है भीषण आग, दो दमकलकर्मी पहुंच चुके हैं अस्पताल

बता दें कि मिस्र के पर्यटन और पुरावशेष मंत्रालय की ओर से जारी एक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, साल के शुरुआत से अब तक खोजे जाने वाले ताबूतों की कुल संख्या बढ़कर 59 हो गई है. उन्हें प्रदर्शन के लिए गीजा में नए ग्रैंड मिस्र संग्रहालय में स्थानांतरित किया जाएगा. वहीं ममी से जुड़ी प्राचीन मान्यताओं के मुताबिक, पॉप संस्कृति और लोककथाओं में आज भी यह धारणा कायम है कि ममी की कब्र खोलना किसी अभिशाप से कम नहीं है.

Coronavirus: कोरोना वायरस से मरे 400 से ज्यादा लोगों का अंतिम संस्कार कर चुके हैं ये शख्स

First published: 6 October 2020, 15:29 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी