Home » वायरल न्यूज़ » Baboon scarring and grooming a lion cubs, see an unexplained wonder from nature
 

लंगूर को जंगल में मिला था शेर का बच्चा, वीडियो में देखें कैसे पिता की तरह करता है परवरिश

कैच ब्यूरो | Updated on: 4 April 2021, 15:56 IST
Baboon and lion cubs (Social Media)

आमतौर पर जंगली जानवर एक दूसरे को मारकर का जाते हैं यहां उन्हें अपने इलाके से भगा देते हैं. लेकिन इनदिनों सोशल मीडिया में एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है. जिसमें एक लंगूर शेर के एक बच्चे को गोद में लेकर इधर-उधर घूमता नजर आ रहा है. इस वीडियो को भारतीय वन सेवा के अधिकारी सुशांत नंदा ने अपने ट्विटर अकाउंट से शेयर किया है. वीडियो को शेयर करते हुए उन्होंने लिखा, ' शेर के शावक को ले जाने और उसकी परवरिश करने वाले इस नर लंगूर प्रकृति से एक अस्पष्ट आश्चर्य है.

लंगूर शेर के शावक को ऐसे पाल रहा है मानों जैसे वह उसका बच्चा हो. उन्होंने ये भी बताया कि ये वीडियो दक्षिण अफ्रीका के क्रूगर नेशनल पार्क  का है. वीडियो में देखा जा सकता है कि एक बड़ा सा काला लंगूर पेड़ की डाली पर बैठा हुआ है. उसकी गोद में एक बच्चा है, लेकिन वह बच्चा उसका न होकर शेर का है. उसने इस बच्चे को ऐसे पकड़ रखा है जैसे वह उसी का बच्चा है. वीडियो में देखा जा सकता है कि काले रंग का एक लंगूर पेड़ पर बैठा हुआ है.


उसकी गोद में एक बच्चा है जो उसका नहीं है बल्कि ये बच्चा शेर का है. लंगूर इस तरह से बच्चे को अपने सीने से लगाए हुए है जैसे ये उसी का बच्चा हो. वहीं बच्चा भी लंगूर से ऐसे चिपका हुआ है जैसे वह उसका पिता हो. उसके बाद लंगूर बच्चे को अपने सीने से चिपकाकर एक से दूसरे पेड़ पर छलांग लगाकर कर चला जाता है.

हाथी और गैंडा के बीच हुई वर्चस्व की लड़ाई, वीडियो में देखें किसकी हुई जीत

बता दें कि जब लंगूर एक से दूसरे पेड़ पर कूदता है तब वह बच्चे को अपने हाथों से कसकर पकड़ लेता है जिससे बच्चा जमीन पर न गिर जाए. इस वीडियो को अब तक 11 हजार 600 से ज्यादा बार देखा जा चुका है. वहीं इस वीडियो को एक हजार से ज्यादा बार देखा जा चुका है. इसके अलावा इस वीडियो को करीब दो सौ बार रिट्वीट किया जा चुका है.

हिरण का शिकार करने के लिए तेंदुआ ने लगाई ऐसी छलांग, वीडियो देख दंग रह जाएंगे आप

First published: 4 April 2021, 15:56 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी