Home » वायरल न्यूज़ » Baboon takes Cub to top of Tree in South Africa Video Viral
 

शेर के बच्चे को उठाकर पेड़ पर ले गया लंगूर, उसके बाद हुआ कुछ ऐसा, वीडियो वायरल

कैच ब्यूरो | Updated on: 28 July 2021, 12:58 IST

जंगली जानवर कई बार ऐसे काम कर देते हैं जिनके बारे में हम यकीन ही नहीं कर सकते हैं. ऐसा ही कुछ किया दक्षिण अफ्रीका के जंगल में एक लंगूर ने. दरअसल, साउथ अफ्रीका के जंगल में एक ऐसा नजारा देखने को मिला जिसे देखकर हर कोई हैरान रह गया. इस सीन को देखकर लोगों को 'द लायन किंग' फिल्म के बेबी सिम्बा की याद आ गई. जब रफिकी नाम का लंगूर सिम्बा को अपनी मां की गोद से उठाता है और एक पहाड़ की चोटी से जंगल के सभी जानवरों से शावक के बारे में बताया है. ये वीडियो इनदिनों सोशल मीडिया में तेजी से वायरल हो रहा है.

इस वीडियो में देखा जा सकता है कि एक लंगूर (Baboon) शेर के बच्चे को गोद में उठाकर पेड़ पर चढ़ जाता है. इस वीडियो को क्रूगर साइटिंग्स नाम के यूट्यूब पेज पर शेयर किया गया है. जिसे यूजर्स खूब पसंद कर रहे हैं. ये वीडियो क्लिप दक्षिण अफ्रीका के क्रूगर नेशनल पार्क बताई जा रही है. इस वीडियो को दुर्लभ दृश्य को कर्ट शुल्त्स ने इसी साल 1 फरवरी को रिकॉर्ड किया था. जब वह एक मीटिंग के लिए जा रहे थे. रिकॉर्डिंग में कर्ट शुल्त्स ने बताया, "मीटिंग से पहले मैंने फोटोग्राफी के लिए क्रूगर पार्क में जाने का फैसला किया. जो मेरा शौक और जुनून है."


उन्होंने बताया, "मैं कुकुजा के पास गाड़ी से S21 के पास चला गया. वहां मैंने एक लंगूर को देखा, जो पेड़ पर चढ़ रहा था और उसके हाथ में कुछ चीज थी. पेड़ पर आम लगे थे. मुझे लगा कि उसके हाथ में आम होंगे. लेकिन गौर से देखा तो उसके हाथ में शेर का बच्चा था."  शुल्त्स ने कहा कि, "इस एरिया में शेर भी पाए जाते हैं. सुबह के वक्त शेर जंगल का दौरा करते हैं और लंगूर का झुंड पेड़ पर आराम करता है. हो सकता है कि लंगूर ने शावक को उठा लिया हो और सुबह खाने की खोज के लिए निकला हो.'

शुल्त्स ने बताया कि, "मैंने पहले सोचा था कि यह एक मादा लंगूर थी, लेकिन यह वास्तविक रूप से एक युवा मेल लंगूर था. उसने सड़क पार की और एक मारुला पेड़ पर चढ़ गया."

मां की गोद में सो रहा था वनमानुष का बच्चा तभी बड़े भाई ने आकर कर दी ये हरकत, देखें वीडियो

इस वीडियो को अबतक 29 लाख 33 हजार से ज्यादा व्यूज मिल चुके हैं. इस वीडियो में लंगूर को पेड़ों पर कूदते हुए देखा जा सकता है. वीडियो में देखा जा सकता है कि लंगूर, शेर के बच्चे को कसकर पकड़ लेता है और पेड़ पर चढ़ जाता है.

पेड़ के पत्तों तक नहीं पहुंच रही थी हाथी की सूंड़, वीडियो में देखें फिर अपनाई क्या तरकीब

First published: 28 July 2021, 12:58 IST
 
अगली कहानी