Home » वायरल न्यूज़ » Baby Elephant fell into the deep drain, see in the video how mother's wisdom saved her life
 

गहरे नाले में गिर गया हाथी का बच्चा, वीडियो में देखें मां की समझदारी ने कैसे बचाई जान

कैच ब्यूरो | Updated on: 14 September 2021, 10:59 IST
(Twitter )

हाथी को पृथ्वी का सबसे समझदार जानवर माना जाता है. वह अपने परिवार से इंसानों की तरह सी बहुत लगाव रखते हैं और उन्हीं की तरह एक साथ रहना पसंद करते हैं. बच्चों के मामले में भी वह दूसरे जानवरों से ज्यादा संवेदनशील होते हैं और उनकी सुरक्षा के लिए कुछ भी कर गुजरते हैं कई बार उन्हें गुस्सा आ जाता है तो वह चारों ओर तबाही मचा देते हैं और इंसानों की जान भी ले लेते हैं. अपने बच्चों को किसी भी मुसीबत से निकालने में भी वह दूसरे जानवरों से ज्यादा समझदारी से काम लेते हैं ऐसा ही एक वीडियो हमें सोशल मीडिया में मिला.

जिसमें हाथी का एक बच्चा एक गहरी नाली में गिर गया और वह उसके बाद नाली से निकल नहीं पा रहा था. उसके बाद क्या हुआ ये आप इस वीडियो में देख सकते हैं. इस वीडियो को द अनफोरगिविंग मिरर नाम के ट्विटर अकाउंट से शेयर किया गया है. जिसे अब तक 3200 से ज्यादा व्यूज मिल चुके हैं साथ ही 278 लाइक्स और 62 रिट्वीट भी इस वीडियो पर आ चुके हैं. इस वीडियो में आप देख सकते हैं एक सकड़ के किनारे बने गहरे नाले में हाथी का एक बच्चा गिर गया है. नाला इतना गहरा है कि बच्चा उससे निकल ही नहीं पा रहा है.


बच्चे की मां उसे निकालने की कोशिश करती दिख रही है. नाला काफी संकरा है और उसके ऊपर पत्थर लगाए गए हैं जिससे हाथी की सूंड नाले में गिरे उसके बच्चे तक नहीं पहुंच पा रही है. दूसरा ये कि हाथी को भी नाले में खुद के गिरने का डर है क्योंकि अगर उसका पैर फिसला तो व नाले में गिरकर उसके ऊपर लगे पत्तथों पर ही लटक जाएगा. हाथी हर हाल में अपने बच्चे को बचाना चाहता है जिसके लिए वह काफी कोशिश करता भी दिख रहा है.

हिरण का शिकार करने की कोशिश कर रही थी जंगली बिल्लियां, वीडियो में देखें कैसे बचाई जान

उसके बाद वह अपनी सूझबूझ दिखाता है और अपने एक पैर को नाले के ऊपर लगे पत्थर पर रखकर नीचे झुक जाता है और अपनी सूंड से बच्चे को खींचने की कोशिश करने लगता है. जैसे ही उसकी सूंड बच्चे तक पहुंचती है वह बच्चे की पकड़कर खींच लेता है और जंगल की ओर बच्चे को लेकर चला जाता है.

लड़ने में व्यस्त थे हिरण तभी कर दिया तेंदुआ ने हमला, वीडियो में देखें फिर हुआ क्या

First published: 14 September 2021, 10:59 IST
 
अगली कहानी