Home » वायरल न्यूज़ » Bihar 65-Year-Old Gave Birth To 8 Girls In 14 Months
 

बिहार में 65 साल की महिला ने 14 महीने के अंदर 8 बच्चों को दिया जन्म, जानिए हैरान कर देने वाला मामला

कैच ब्यूरो | Updated on: 22 August 2020, 14:01 IST

बिहार (Bihar) के मुजफ्फरपुर (Muzaffarpur) में एक चौंकाने वाला मामला सामने आया है जहां एक 65 साल की महिला ने 14 महीनों के अंदर 8 बच्चियों को जन्म दे दिया. भले ही यह संभव नहीं हो, लेकिन कागजों पर ऐसा संभव हो गया है. खबरों के अनुसार, यह सारा मामला बच्चियों के जन्म पर मिलने वाली प्रोत्साहन राशि को हड़पने से जुड़ा है.

यह मामला मुजफ्फरपुर के मुशहरी प्रखंड का है, जहां अधिकारियों ने सरकारी राशी हड़पने के लिए यह पूरा खेल रचा. यह मामला तब संज्ञान में आया जब मुशहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र प्रभारी उपेंद्र चौधरी ने रिकॉर्ड खंगाले और स्थानीय पुलिस स्टेशन में प्राथमिकी दर्ज करवाई.


उपेंद्र चौधरी ने इस मामले में कहा,"यह अविश्वसनीय है. 65 वर्ष की आयु में लीला देवी ने 14 महीनों में आठ लड़कियों को जन्म दिया, ऐसा कागजात में दिखाया गया है, इसके बदले उन्हें हर तथाकथित प्रसव पर लड़कियों के जन्म पर सरकार की ओर से मिलने वाली प्रोत्साहन राशि 1,400 रुपये, लीली देवी के कथित खाते में स्थानांतरित कर दिए गए और लाभार्थी द्वारा पैसों की निकासी भी कर ली गई हैं."

 

इसी तरह 60 साल की शांति देवी के खाते में पैसे भेजे गए. अगर राष्ट्रीय ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन के रिकॉर्ड की मानें तो शांति देवी ने नौ महीने में पांच लड़कियों को जन्म दिया. इसी तरह सोनिया देवी ने पांच महीने में चार बच्चों की डिलीवरी की.

जब इन महिलाओं से कथित तौर पर मिलने वाले फायदों के बारे में पूछा गया तो इन महिलाओं कोई जवाब नहीं दिया. बताया जा रहा है कि जब इन महिलाओं से इनके बच्चे के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा कि उन्होंने करीब दशकों पहले अपने बच्चे को जन्म दिया था.

जिला मजिस्ट्रेट चंद्रशेखर सिंह ने इस मामलें की अनियमितताओं का कड़ा संज्ञान लिया और मामले की उच्चस्तरीय जांच के आदेश दिए है. अतिरिक्त जिला कलेक्टर राजेश कुमार की अध्यक्षता वाली जांच समिति ने प्रथम दृष्टया अनियमितताओं के आरोपों को सही पाया है. उन्होंने कहा, "दोषी पाए जाने वालों के खिलाफ एक विस्तृत जांच के बाद विभागीय कार्रवाई की जाएगी, जो कानूनी सजा के अतिरिक्त होगी, जो कानून की अदालत द्वारा उचित समय में दी जा सकती है."

अमेरिका में डेंगू और कई घातक बीमारियों से लड़ने के लिए छोड़े जाएंगे करोड़ो मच्छर, जानिए कैसे होगा ये काम

First published: 22 August 2020, 12:30 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी