Home » वायरल न्यूज़ » Brazil island Fernando de Noronha open COVID-19 Recover Patients
 

सिर्फ कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों के लिए खुला यह आईलैंड, कर सकेंगे मौज-मस्ती

कैच ब्यूरो | Updated on: 2 September 2020, 13:29 IST

दुनिया भर में कोरोना वायरस (Coronavirus) के कारण हाहाकार मचा हुआ है. पूरे विश्व में 2 करोड़ 80 लाख से अधिक लोग इस वायरस की चपेट में आ चुके हैं जबकि करीब 9 लाख लोग वायरस की चपेट में आने के बाद अपनी जान गंवा चुके हैं. इस वायरस के डर के कारण कई लोग अपने घरों से नहीं निकल रहे हैं, कोई भी अभी कहीं घूमने जाने का जोखिम नहीं ले रहा है, कई देशों ने अपने यहां सभी पर्यटन स्थल बंद किए हुए हैं. लेकिन इन सबके बीच ब्राजील (Brazil) ने अपने यहां एक आईलैंड को खोल दिया है, लेकिन यह आने वाले पर्यटकों के लिए उसने एक शर्त रखी है.

ब्राजील में फर्नान्डो डी नोरोन्हा (Fernando de Noronha) नाम का एक आइलैंड हैं, जिसे बीते पांच महीनों से कोरोना वायरस के असर को देखते हुए बंद किया गया था. हालांकि, अब अधिकारियों ने फैसला लिया है कि वो इस आइलैंड को पर्यटकों के लिए खोलेंगे. लेकिन इसके लिए एक शर्त रखी गई है, जो भी व्यक्ति कोरोना से संक्रमित होकर रिकवर हो चुका है, वो ही यहां पर आ सकेगा. खबरों के अनुसार, अधिकारियों ने बताया कि उन्होंने ऐसा इसलिए किया है जिससे सभी लोगों की सुरक्षा सुनिश्चित की जा सके.


 

फर्नान्डो डी नोरोन्हा आइलैंड पर आने वाले पर्यटकों को अपनी कोरोना वायरस से रिकवर होनी कि रिपोर्ट लेकर आनी होगी और यह रिपोर्ट 20 दिन पुरानी होनी चाहिए. इतना ही नहीं आने वाले सैलानियों को अब पर्यावरण संबंधी टैक्स देना होगा.

बता दें, फर्नान्डो डी नोरोन्हा यूनेस्को वर्ल्ड हेरिटेज की सूची में शामिल है और यहां पर प्राकृतिक बीच, खूबसूरत हरियाली और नेशनल मरीन रिजर्व है, जो लोगों को आकर्षित करता है. हर साल करीब एक लाख सैलानी इस आईलैंड पर आते हैं. मौजूदा समय में गिने चुने लोगों को ही यहां पर एंट्री दी जा रही है और सितंबर से यह टूरिस्टों के लिए खोला जा चुका है.

फर्नान्डो डी नोरोन्हा पर करीब 3500 लोग रहते हैं, और 21 मार्च को कोरोना के असर को देखते हुए यहां पर सैलानियों के आने पर पाबंदी लगा दी गई थी. ब्राजील में कोरोना के कारण एक लाख20 हजार से अधिक लोग अपनी जान गंवा चुके हैं, लेकिन इस आईलैंड पर वायरस का एक भी मामला सामने नहीं आया. वहीं कई लोग अधिकारियों के इस फैसले पर सवाल भी खड़े कर रहे हैं कयोंकि विश्व में ऐसे कई मामले सामने आए हैं जहां कोरोना से रिकवर होने के बाद व्यक्ति दोबारा से संक्रमित हो चुके हैं.

Video: लुटेरे से अकेले भिड़ गई 15 साल की लड़की, कट गई कलाई फिर भी आरोपी को किया काबू

First published: 2 September 2020, 11:01 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी