Home » वायरल न्यूज़ » Cobra Saved from Killer Mongoose or Nevala by Crow and Pigs Video Goes Viral
 

कोबरा को मारने के लिए टूट पड़ा नेवला, वीडियो में देखें कौआ और जंगली जानवरों ने कैसे बचाई जान

कैच ब्यूरो | Updated on: 3 September 2020, 12:58 IST

आप ये बात तो अच्छी तरह से जानते होंगे कि नेवला (Mongoose) और सांप (Snake) की बहुत पुरानी दुश्मनी है. सांप को देखते ही नेवला उसे मारने के लिए टूट पड़ता है. फिर चाहे सांप किसी भी किस्म का हो. नेवला को इससे कोई फर्क नहीं पड़ता वह सांप को मारकर ही दम लेता है. सोशल मीडिया में एक ऐसा ही वीडियो इनदिनों तेजी से वायरल हो रहा है. जिसमें एक नेवला कोबरा पर हमला करता दिखाई दे रहा है. लेकिन कोबरा मौत के मुंह से बाहर निकल आता है और उसे बचाते हैं कौआ और जंगली सूअर.

दरअसल, जब नेवला कोबरा को मारने की कोशिश करता रहा होता है तभी कुछ सांपों की नजर वहां पड़ जाती है और कोवे कांव-कांव कर वहां पहुंच जाते हैं और कुछ ही देर में सूअर भी उधर पहुंच जाते हैं और नेवला से कोबरा को बचा लेते हैं. वीडियो में देका जा सकता है कि कहीं जंगल में कच्ची सड़क पर एक कोबरा जा रहा है. तभी एक नेवला उस पर हमला कर देता है. कोबरा जान बचाने के लिए इधर उधर भागने लगता है. लेकिन नेवला लगातार उसे अपना शिकार बनाने की कोशिश करता रहता है. तभी कोवों का एक झुंड़ कोबरा को बचाने के लिए पहुंच जाता है और कांव-कांव करने लगता है.


उसके बाद तमाम जंगली सूअर भी वहां पहुंच जाते हैं और कोबरा को बचाने के लिए नेवला को खड़ना शुरु कर देते हैं. नेवला बहुत कोशिश करता है कि कोबरा को मारने के बाद ही मैदान छोड़े लेकिन सूअरों के हमले से वह खुद को बचाने के लिए पास में ही झाड़ियों की ओर भाग जाता है. इस वीडियो को भारतीय वन सेवा के अधिकारी सुशांत नंदा ने अपने ट्विटर पेज पर शेयर किया है. इस वीडियो को शेयर करते हुए सुशांत नंदा ने कैप्शन में लिखा, यहां तक कि कोबरा के भी दोस्त होते हैं. प्रकृति के इस खेल में कौन सही है और कौन गलत? लेकिन इस बात से इनकार नहीं किया जा सकता है कि नेवला एक अच्छे लंच से वंचित रह गया.

मादा तेंदुआ ने दिया झोपड़ी में चार शावकों को जन्म, दो सप्ताह बाद जंगल में हुई शिफ्ट, देखें शानदार वीडियो

वीडियों में देखा जा सकता है कि नेवले और कोबरा की इस भयंकर लड़ाई में एक जंगली सुअर तुरंत कोबरा की जान बचाने के लिए आगे आता है. देखते ही देखते जंगली सूअरों का एक झुंड वहां पहुंच जाता है और कौओं का समूह भी उसके बचाव के लिए वहां पहुंच जाता है. यहां दिलचस्प बात तो यह है कि फुर्तीला नेवला फिर भी हार नहीं मानता है और अपने शिकार के पीछे लगा रहता है. आखिर में सूअर उसे मैदान छोड़ने पर मजबूर कर देते हैं.

साड़ी पहनकर महिला ने किए ऐसे स्टंट, देखने वालों की खुली की खुली रह गई आंखें

First published: 3 September 2020, 12:58 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी