Home » वायरल न्यूज़ » Coronavirus can make you deaf as UK patient has permanent hearing loss after Covid
 

कोरोना वायरस को लेकर स्टडी में हुआ चौंकाने वाला खुलासा, सुनने की शाक्ति खो सकते हैं आप

कैच ब्यूरो | Updated on: 15 October 2020, 12:00 IST

कोरोना वायरस (Coronavirus) के कारण पूरे विश्व में हाहकार मचा हुआ है. विश्व में 8 करोड़ 84 लाख से अधिक लोग इससे संक्रमित हैं जबकि 10 लाख से अधिक लोग इस वायरस की चपेट में आने के बाद अपनी जान गंवा चुके हैं. इस वायरस की अभी तक वैक्सीन नहीं बनी है और दूसरी तरफ इस वायरस से संक्रमित व्यक्तियों को और भी कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ा है.

वहीं अब सामने आया है कि इस वायरस के कारण इंसान के सुनने की शाक्ति भी अचानक से जा सकती है और ब्रिटेन में इसका पहला मामला भी सामने आया है. ब्रिटेन में एक व्यक्ति को कोरोना हुआ था. कोरोना की संपर्क में आने से पहले व्यक्ति पूरी तरह से फिट था, 45 वर्षीय उस व्यक्ति को अस्थमा है, लेकिन इसके अलावा उसे किसी तरह को कोई समस्या नहीं थी. हालांकि, कोरोना से रिकवर होने के बाद इस व्यक्ति ने अचानक से एक कान से सुनने की शाक्ति खो दी.


अस्थमा से पीड़ित व्यक्ति को कान, नाक और गले के विभाग में अस्पताल में रेफर कर दिया गया था. इस व्यक्ति को जब कोरोना हुआ था उसने एक कान से कम सुनाई देने की शिकायत की थी. डेलीस्टार.को.यूके की रिपोर्ट के अनुसार, डॉक्टर ऐसे मरीजों जो कोरोना से रिकवर होने के बाद सुनने की शाक्ति कम होने की शिकायत कर रहे हैं उनके तत्काल चिकित्सा उपचार की मांग कर रहे हैं, क्योंकि स्टेरॉयड के एक त्वरित कोर्स के जरिए वो अपने सुनने की शाक्ति को वापस पा सकते हैं.

इस मामले की अधिक जानकारी बीएमजे केस रिपोर्ट में प्रकाशित की गई है. बीएमजे केस रिपोर्ट की जानकारियों के अनुसार, मरीज को कोविड -19 लक्षणों दिखने के 10 दिन बाद अस्पताल में भर्ती कराया गया था. इस व्यक्ति को जब सास लेने में तकलीफ हुई तो उन्हें आईसीयू में भर्ती किया गया और उसके बाद उन्हें 30 दिनों तक वेंटिलेटर पर रखा गया. इस दौरान इस व्यक्ति को कई और तरह की कठिनाई हुई. लेकिन बाद में इस व्यक्ति को रक्त आधान दिया गया था.

45 वर्षिय इस व्यक्ति की जब सांस लेने की नली को हटा दिया गया और उन्हें आईसूयी से बाहर किया गया, उन्होंने अपने बाएं कान में टिनिटस की अनुभूति की और अचानक से उन्हें एक कान से सुनाई देना बंद हो गया. उनके कान की जांच से पता चला कि कान में किसी तरह की कोई रुकावट या सूजन नहीं है. इसके बाद डॉक्टरों ने उनका स्टेरॉयड गोलियों और इंजेक्शन के साथ इलाज किया गया था जिसके बाद आंशिक रूप से उन्हें सुनाई देने लगा. बता दें, कोरोना वायरस के कारण सुनने की शाक्ति खो देने का यह पहला मामला नहीं है. इससे पहले अप्रैल में इस तरह की बात सामने आई थी, जब कोरोना से रिकवर हुए एक मरीज ने सुनाई ना देने की शिकायत की थी.

Video: सांड को बेवजह डंडा मारना व्यक्ति को पड़ गया भारी, देखिए क्या हुआ हाल

First published: 15 October 2020, 10:35 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी