Home » वायरल न्यूज़ » Coronavirus: Taking the window seat on a plane lower your risk of getting infected
 

Coronavirus: अगर आप भी कर रहें हैं प्लेन से सफर तो जरूर पढ़ें ये खबर, शोध में हुआ है चौंकाने वाला खुलासा

कैच ब्यूरो | Updated on: 30 November 2020, 21:37 IST

कोरोना वायरस से बचने का इन दिनों सबसे अच्छा तरीका तो यही है कि आप घरों में रहें और जरूरत पड़ने पर ही अपने घरों से बाहर निकले. जब घर से बाहर निकलें तो मुंह पर मास्क लगाएं और हैंड सैनिटाइजर की उपयोग करे. वहीं पौष्टिक खाना भी खाएं, जिससे शरीर की इम्यूनिटी बनी रहे. हालांकि, अगर किसी कारण आप किसी दूसरे शहर जा रहें हो और फ्लाइट से ट्रेवल करने का मन बना रहे हो, तो आप अगर प्लेन की विंडो सीट लेते हैं तो आप शायद इस वायरस से संक्रमित होने से बच सकते हैं.

दरअसल, इनसाइडर में छपी एक रिपोर्ट के अनुसार, अगर लोग अभी प्लेन से सफर करतें हैं तो वो अपनी सुरक्षित यात्रा सुनिश्चित कर सकते हैं. हालांकि, रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र (सीडीसी) ने चेतावनी दी है कि "यात्रा से आपके COVID-19 के फैलने और फैलने की संभावना बढ़ जाती है." रिपोर्ट के अनुसार, अगर व्यक्ति यात्रा के दौरान अपनी स्वच्छता पर ध्यान दें, हर समय फेस मास्क पहने, शौचालय का उपयोग करने के बाद हाथ धोए, और प्लेन में विंडो सीट ले तो संक्रमण का खतरा काफी कम होता है.


रिपोर्ट के अनुसार, एरिजोना विश्वविद्यालय में वायरोलॉजी के एक प्रोफेसर चार्ल्स गेर्बा ने कहा है कि "जो लोग प्लेन के गलियारे के आस-पास बैठते हैं, उन्हें संक्रमण का अधिक खतरा होता है. शोध में सामने आया है कि क्योंकि लोग गलियारे में चलते हैं, और अगर कोई व्यक्ति कोई कोरोना की चपेट में आ चुका है, तो वो दूसरो को संक्रमित कर सकता है, क्योंकि वो सीटों के आस-पास की जगह को छूकर निकलता है."

एमोरी विश्वविद्यालय में जीव विज्ञान और सार्वजनिक स्वास्थ्य के एक सहायक प्रोफेसर और जॉर्जिया स्कूल में गणित के प्रोफेसर और बायोमैथमेटिशियन ने इस बात से सहमति जताते हुए कहा,"हमने जो पाया वह सामान्य परिस्थितियों में था और हम कोरोना वायरस के बड़े ड्रॉल लेट्स के सीधे संपर्क में आने की बात कर रहे हैं, अगर आप प्लेन की विंडो सीट पर बैठते हैं, तो आप गलियारे से एक मीटर (3 फीट) से अधिक दूर हैं."

उन्होंने आगे कहा,"यदि आप संक्रामक बूंदों के करीब एक मीटर की दूरी पर होते हैं तो आप अधिक सेफ रह सकते हैं. हां, विंडो सीट पर बैठने के कुछ अतिरिक्त लाभ हैं. यह मामूली है, लेकिन यह निश्चित रूप से एक लाभ है."

बता दें, भले ही सीडीसी ने कोरोना काल में यात्रा से बचने की सलाह दी है, लेकिन यह भी कहा है कि "अधिकांश वायरस और अन्य रोगाणु आसानी से उड़ान के दौरान नहीं फैलते हैं क्योंकि हवा कैसे घूमती है और हवाई जहाज पर फ़िल्टर की जाती है."

Coronavirus- शोधकर्ताओं का बड़ा खुलासा- नाक के रास्ते ब्रेन में घुस सकता है खतरनाक कोरोना वायरस

First published: 30 November 2020, 21:37 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी