Home » वायरल न्यूज़ » FB CEO Mark Zuckerberg admits tools to track its users across the internet without user knowledge
 

अगर नहीं है फेसबुक पर अकाउंट तो भी आपको ट्रैक करती है FB, अमेरिकी सांसद ने लगाए गंभीर आरोप

कैच ब्यूरो | Updated on: 18 November 2020, 17:23 IST

फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग और ट्विटर के सीईओ जैक डॉर्सी मंगलवार को अमेरिकी सीनेट के सामने पेश हुए जहां दोनों से कुछ तीखे सवाल पूछे गए और इस दौरान इन संस्थाओं पर कई गंभीर आरोप भी लगे. इन दोनों टेक जाइंट पर जो आरोप लगे उसमें अमेरिकी राष्ट्रपति चुनावों में भेदभावपूर्ण रवैया अपनाने और रूढ़िवादी आवाजों को दबाने के आरोप प्रमुख रूप से लगे. हालांकि, इस दौरान मिसौरी के सीनेटर जोश हॉले के सवाल ने सबका ध्यान अपनी ओर खींचा. जॉश हॉले ने जुकरबर्ग ने सेंट्रा के बारे में सवाल किया.

दरअसल, जॉश हॉले ने दावा किया है कि सेंट्रा एक टूल है जिसके प्रयोग करके फेसबुक इंटरनेट पर यूजर्स के डाटा को बिना उनकी जानकारी के ट्रैक कर रहा है. इस दौरान जोश हॉले ट्विटर पर कथित टूल की एक तस्वीर साझा की, जिसके बारे में उनका कहना है कि उन्होंने फेसबुक व्हिसलब्लोअर से प्राप्त किया है.


कई विशेषज्ञयों ने बताय़ा कि अगर जॉश हॉले ने जो तस्वीर साझा की है और वो सही है तो यह दिखाता कि किस तरह से फेसबुक लोगों के डेटा को जमा कर रहा है और अगर कोई व्यक्ति चाहकर भी आसानी से कंपनी के ट्रैकिग टूल से पिछा नहीं छूटा सकता है.

 

जॉश हॉले ने कार्डबोर्ड पर डेमोंस्ट्रेशन चार्ट दिखाते हुए मार्क से पूछा कि उन्हें इसे देखकर कुछ याद आया. दरअसल, अगर किसी ने अपना किसी फोन में फेसबुक अकाउंट खेल रखा है और अगर वो व्यक्ति उस अकाउंट से उस फोन से लॉग आउट कर देता है और किसी दूसरे फोन में अपना अकाउंट लॉगनि करता है तो भी फेसबुक को पता होता कि यूजर कौन है. क्योंकि फेसबुक उसका डाटा जमा कर रही होती है. जब आप वेब पर फ़ेसबुक पर लॉग इन करते हैं, तो कंपनी एक "DATR" कुकी छोड़ती है जो आपके लॉग आउट करने के बाद भी आपकी गतिविधि पर नज़र रखेगा ... और उसके बाद दो साल तक.

बता दें, इससे पहले फेसबुक पर इस तरह के आरोप लह चुके हैं कि जहां भी जिस वेबसाइट पर फ़ेसबुक बटन दिया जाता है वहां से कंपनी यूज़र का डेटा ट्रैक करती है, चाहे उस यूजर का फ़ेसबुक अकाउंट हो या न हो. ऐसे डेटा का उपयोग कर फेसबुक पर उन लोगों ने शेडो अकाउंट बने हुए हैं जिन्होंने कभी फेसबुक पर अपना अकाउंट नहीं बनाया है. यह अकाउंट इस उम्मीद में बने हुए हैं कि कभी वो यूजर फेसबुक पर जरूर आएगा.

हालांकि, यूए सीनेट के सामने जब मार्क पेश हुए तो उनसे जब पूछा गया कि वो क्या सेंट्रा के बारे में जानते हैं तो उन्होंने कहा कि उन्हें इसकी कोई जानकारी नहीं है. वहीं बाद में जॉश हॉले ने ट्वीट कर कहा,"मार्क जकरबर्ग शपथ के अंतर्गत ये मानते हैं कि फेसबुक के पास टूल्स हैं जो बिना सहमति के ही इंटरनेट यूज़र्स को ट्रैक करते हैं."

धरती की ओर तेजी से आ रहा विशालकाय उल्का पिंड, वैज्ञानिकों ने जताई पृथ्वी से टकराने की संभावना

First published: 18 November 2020, 15:00 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी