Home » वायरल न्यूज़ » Fireball Spotted in Night Sky Over Japan
 

जापान: आसमान में रात में चमकने लगी अंतरिक्ष से आई चीज, फिर तेज रोशनी के साथ अचानक हो गई गायब

कैच ब्यूरो | Updated on: 30 November 2020, 21:57 IST

जापान में इन दिनों एक वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है. इस वीडियो में देखा जा सकता है कि रात के अंधेरे में अचानक से अंतरिक्ष से एक चमकती हुई चीज आती है और फिर उसकी रोशनी बढ़ती जाती है. यह रोशनी धीरे-धीरे बढ़ती है और फिर एक धमाके के साथ अचानक से गायब भी हो जाती है. सोशल मीडिया पर जो वीडियो वायरल हो रहा है, वो रविवार की रात का है. लोगों में इस वीडियो को लेकर की सच्चाई जानने को लेकर दिलचस्पी है.

दरअसल, जापान नेशनल एस्ट्रोनॉमिकल ऑब्जरवेटरी ने बताया कि यह चमकती हुई चीज एक बोलाइड थी. बोलाइड को उल्कापिंड या मिटियोर भी कहा जाता है. मीडिया रिपोर्ट की मानें तो यह चमकती हुई चीज जापान के कई द्वीपों में दिखाई दी है और लोगों ने इन वीडियो को बनाकर सोशल मीडिया पर अपलोड कर दिया.


जापान के ह्योगो परफेक्चर के आकाशी म्यूनिसिपल प्लेनेटेरियम के डायरेक्टर ताकेशी इनोउ ने कहा,"यह बोलाइड जब आखिरी में चमका तो उसकी रोशनी इतनी थी कि जैसे किसी फूल मून की होती है." उन्होंने कहा,"शूटिंग स्टार यानी आसमान से धरती की ओर गिरते उल्का कई बार शुक्र ग्रह से भी ज्यादा चमकीले होते हैं. लेकिन इतनी ज्यादा रोशनी कई सालों बाद देखने को मिली है."

जापान की नेशनल एस्ट्रोनॉमिकल ऑब्जरवेटरी ने कहा है कि हर महीने कई बोलाइड देखे जाते हैं. हालाँकि, इनके फटने की आवाज सुनना काफी दुर्लभ होता है.

सोशल मीडिया पर जिन लोगों ने वीडियो पोस्ट किए हैं उन्होंने दावा किया है कि जब यह बोलाइड धरती की तरफ आ रहा था, उसके साथ एक तेज गड़गड़ाहट की आवाज भी आ रही थी. हालांकि, जब यह फटा तो किसी तरह के धमाके या फिर कोई आवाज नहीं आई.

चंद्रमा के रहस्यों को जानने के लिए चीन ने भेजा अंतरिक्ष यान, चट्टान लेकर लौटेगा वापस

First published: 30 November 2020, 21:57 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी