Home » वायरल न्यूज़ » First Saudi Woman Presents Main News Bulletin On Saudia TV
 

इस देश में पहली बार टीवी पर किसी महिला एंकर ने पढ़ी न्यूज, सोशल मीडिया में जमकर हो रही तारीख

कैच ब्यूरो | Updated on: 22 September 2018, 14:34 IST

महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए सभी देश कोशिशों में लगे हुए हैं. जिसमें मुस्लिम देश सऊदी अरब भी शामिल हो गया हैं. सऊदी अरब में इसी साल महिलाओं को पहली बार कार चलाने की अनुमति मिली. वहीं कुछ दिन पहले भी इस देश में फ्लाइट में महिला क्रू मेंबर्स रखने की अनुमति मिल गई. अब सऊदी अरब में टीवी पर बड़ा बदलाव देखने को मिल रहा है.

दरअसल, सऊदी अरब में गुरुवार यानि 20 सितंबर को पहली वार किसी महिला ने नेशनल टीवी पर न्यूज बुलेटिन पढ़ा. इसके साथ ही सऊदी अरब में वियाम अल दखील पहली महिला न्यूज एंकर बन गईं. दखील ने सऊदी अरब के मुख्य चैनल पर शाम की न्यूज पढ़ी. वियाम ने गुरुवार को उमर अल नाशवान के साथ मुख्य टीवी चैनल सउदिया पर शाम के समाचार पेश किए. सोशल मीडिया ने इसे सऊदी अरब में महिलाओं के लिए नया मील का पत्थर बताया है.

क्योंकि नेशनल चैनल सरकार के द्वारा संचालित होता है. वियाम अल दखील पत्रकारिता के पेशे से ही जुड़ी हैं. लेकिन इस चैनल पर प्राइम टाइम की न्यूज को पेश करने का उनका ये पहला मौका था. इससे पहले वह सीएनबीसी अरबिया के लिए काम कर चुकी हैं. इसके अलावा बहरीन के अल अरब न्यूज चैनल के लिए न्यूज प्रजेंट कर चुकी हैं.

बता दें कि सऊदी अरब में महिलाओं को मिलने वाले अधिकारों के पीछे सबसे बड़ा हाथ प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान का है. जिन्होंने विजन 2030 के तहत महिलाओं को कई तरह के काम करने की अनुमति दी है. इसके तहत अब सऊदी अरब में महिलाओं की आजादी के लिए प्रयास किए जा रहे हैं. जिससे ज्यादा से ज्यादा क्षेत्रों में महिलाओं की हिस्सेदारी बढ़ाई जा सके.

बता दें कि ह्यूमन राइट्स कैंपेनर्स के लिए अभी भी सऊदी अरब महिलाओं की आजादी के मामले में सबसे बुरे देशों में से एक है. पिछले जून में थॉमसन रॉयटर्स फाउंडेशन पोल के अनुसार दुनिया में महिलाओं के लिए जो पांच सबसे खतरनाक देश हैं उनमें सऊदी अरब भी शामिल है.

ये भी पढ़ें- एयरपोर्ट पर हवाई जहाज चुराने की कोशिश कर रहा था 22 साल का ये स्टूडेंट और फिर…

First published: 22 September 2018, 14:34 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी