Home » वायरल न्यूज़ » Giant sinkhole appears in Mexico threatening to swallow nearby farm
 

मैक्सिको में दिखाई दिया कुदरत का कहर, खेत में अचानक से हो गया विशालकाय गड्ढा, वीडियो देख रह जाएंगे दंग

कैच ब्यूरो | Updated on: 3 June 2021, 23:28 IST
Giant sinkhole in Mexico (Twitter)

इंसान ने पर्यावरण को इतना बर्बाद कर दिया कि कुदरत भी अपना कहर बरपाने लगी है. समय-समय पर धरती पर होने वाली प्राकृतिक आपदाएं कुदरत के कहर का ही नतीजा है. ऐसा ही एक नजारा हाल ही में दक्षिण अमेरिकी देश मैक्सिको में देखने को मिला. जहां अचाकन खेतों में एक विशालकाय गड्ढा हो गया. इस गड्ढे को देखकर ऐसा लगता है कि ये किसी अंतरिक्षयान के टकराने से बना हो. इस गड्ढे को देखने के लिए आसपास के तमाम लोग वहां पहुंच गए. जमीन में अचानक बने इस गड्ढे से किसी के हताहत होने की कोई खबर नहीं मिली है. हालांकि प्रशासन ने एहतियातन लोगों को गड्ढे के करीब जाने से मना किया है. जानकारी के मुताबिक, करीब 60 मीटर व्यास का ये गड्ढा करीब 50 फुट गहरा है. राज्य के अधिकारियों ने बताया कि यह गड्ढा बीते शनिवार को दक्षिणपूर्वी मैक्सिको के प्यूब्ला राज्य के जुआन सी बोनिला शहर में दिखाई दिया. अधिकारियों ने पास के एक घर को खाली करा दिया है. जिससे वहां रहने वाले परिवार को कोई चोट न पहुंचे. इस घर के मालिक का कहना है कि ये विशालकाय गड्ढा बनने से पहले उन्हें तेज गड़गड़ाहट की आवाज सुनाई दी उसके बाद उन्होंने देखा कि जमीन डूबने लगी है और पानी बुदबुदा रहा है. घर के मालिक ने न्यूज़वीक को बताया कि, "ये देखकर मैं घबरा गया." इस विशालकाय गड्ढे का एक वीडियो ब्रिटिश अखबार द सन ने अपने ट्विटर हैंडल से शेयर किया है. ड्रोन कैमरे से लिए गए इस गड्ढे की वीडियो देखकर ही अंदाजा लगाया जा सकता है कि गड्ढा कितना बढ़ा रहा होगा. गड्ढे के नीचे एक विशाल छेद भी दिखाई दे रहा है जिसमें से पानी के बुलबुले निकल रहे हैं. पुएब्ला राज्य के पर्यावरण सचिव, बीट्रिज़ मैनरिक का कहना है ने कहा कि छेद लगभग 15 फीट व्यास से शुरू हुआ और फिर 24 घंटों में ये बहुत विशाल हो गया. पर्यावरणविद् अब इस विशालकाय गड्ढे के बनने की वजह तलाश रहे हैं. मैक्सिको के नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ स्टैटिस्टिक्स एंड जियोग्राफी के मुताबिक, पुएब्ला समेत देश के तीन राज्यों के कुछ हिस्सों में इस तरह की गड़बड़ी देखने को मिल रही है.

घर के मालिक ने न्यूज़वीक को बताया कि, "ये देखकर मैं घबरा गया." इस विशालकाय गड्ढे का एक वीडियो ब्रिटिश अखबार द सन ने अपने ट्विटर हैंडल से शेयर किया है. ड्रोन कैमरे से लिए गए इस गड्ढे की वीडियो देखकर ही अंदाजा लगाया जा सकता है कि गड्ढा कितना बढ़ा रहा होगा. गड्ढे के नीचे एक विशाल छेद भी दिखाई दे रहा है जिसमें से पानी के बुलबुले निकल रहे हैं. पुएब्ला राज्य के पर्यावरण सचिव, बीट्रिज़ मैनरिक का कहना है ने कहा कि छेद लगभग 15 फीट व्यास से शुरू हुआ और फिर 24 घंटों में ये बहुत विशाल हो गया.


घर में घुसकर चोरी करने की कोशिश कर रहा था चोर, वीडियो में देखें जब दरवाजे पर दिखी बिल्ली तो फिर हुआ क्या

पर्यावरणविद् अब इस विशालकाय गड्ढे के बनने की वजह तलाश रहे हैं. मैक्सिको के नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ स्टैटिस्टिक्स एंड जियोग्राफी के मुताबिक, पुएब्ला समेत देश के तीन राज्यों के कुछ हिस्सों में इस तरह की गड़बड़ी देखने को मिल रही है.

हाथी को आया गुस्सा तो सड़क पर आकर मचाया तांडव, वीडियो में देखें गजराज ने कैसे की तोड़फोड़

First published: 3 June 2021, 23:28 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी