Home » वायरल न्यूज़ » Haunted Hotel in North Korea is the most desolate building in the world, where people tremble shaken by going
 

ये है दुनिया की सबसे ऊंची वीरान बिल्डिंग, जहां जाने से थरथर कांपते हैं लोग

कैच ब्यूरो | Updated on: 23 February 2021, 21:57 IST

पूरी दुनिया में तमाम ऐसे इमारतें हैं जिन्हें भूतिया या डरावना माना जाता है. जहां जाने से इंसान तो क्या जानवर भी कतराते हैं. आज हम आपको एक ऐसा ही इमारत के बारे में बताने जा रहे हैं जो दुनिया की सबसे ऊंची वीरान बिल्डिंग है. जहां जाने के नाम से ही लोगों के रोंगटे खड़े हो जाता है. दरअसल, उत्तर कोरिया (North Korea) में मौजूद होटल (Hotel) की बिल्डिंग ऐसी ही भूतिया जगहों में से एक है. उत्तर कोरिया में एक ऐसा होटल मौजूद है, जिसको ‘शापित’ और ‘भूतिया’ कहा जाता है.

यह होटल पिरामिड जैसे आकार और नुकीले सिरे वाली गगनचुंबी इमारत के रूप में बनाया गया है. इस होटल का निर्माण कार्य बीच में ही रोक दिया गया 33 साल बीत जाने के बावजूद इसका निर्माण कार्य आज भी अधूरा ही है. इस होटल का आधिकारिक नाम रयुगयोंग (Ryugyong) है, इसे यू-क्यूंग (Yu-Kyung) के नाम से भी जाना जाता है. बता दें कि उत्तर कोरिया की राजधानी प्योंगयोंग में स्थित इस होटल की ऊंचाई 330 मीटर है और इसमें 105 कमरे हैं.


यह होटल बाहर से दिखने में बेहद भव्य और आलीशान दिखाई देता है. उत्तर कोरिया में लोग इस होटल को ‘भूतिया इमारत’ कहकर पुकारते हैं. जापान की एक रिपोर्ट्स के मुताबिक, उत्तर कोरियाई सरकार ने इस होटल के निर्माण में काफी रुपए खर्च किए. उत्तर कोरियाई सरकार ने इस होटल पर लगभग 55 खरब रुपये खर्च किए हैं, लेकिन आज तक यह होटल बनकर तैयार नहीं हो पाया है. आज दुनिया इसको ‘धरती की सबसे ऊंची वीरान इमारत’ के रूप में जानती हैं. इस होटल की इसी खासियत के कारण इसका नाम ‘गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड’ भी में दर्ज है.

अगर यह होटल पूरा बनकर तैयार हो जाता, तो यह दुनिया की सातवीं सबसे ऊंची इमारत और दुनिया के सबसे ऊंचे और आलीशान होटल मे तौर पर जाना जाता. बता दें कि इस होटल का निर्माण 1987 में शुरू किया गया था और इसको पूरा करने के लिए दो साल का समय रखा गया था.

हिरण का शिकार करने की कोशिश कर रही थी जंगली बिल्ली, वीडियो में देखें फिर हुआ क्या

इसके निर्माण में कई तरह की दिक्कतें आने लगी थीं, जिसके बाद 1992 में इसका निर्माण कार्य बंद कर दिया गया. हालांकि, साल 2008 में इसे बनाने का काम काम फिर से शुरू हुआ और इस पर 11 अरब रुपये खर्च किए गए. हालांकि होटल का निर्माण कार्य पूरा नहीं हो सका.

जंगल में रहने वाला ये आदमी था दुनिया का सबसे अमीर शख्स, एलन मस्क की संपत्ति भी नहीं है कुछ

First published: 23 February 2021, 21:57 IST
 
अगली कहानी