Home » वायरल न्यूज़ » Indonesia Volcano Erupts Smoke goes 4 kilometre away in the sky
 

इंडोनेशिया में फूटा ज्वालामुखी, आसमान में चार किलोमीटर तक उठा धुआं, वीडियो देख रह जाएंगे दंग

कैच ब्यूरो | Updated on: 1 December 2020, 21:57 IST

भूकंप (Earthquake), तूफान (Storm), समुद्री तूफान और ज्वालामुखी (Volcano) ऐसी प्राकृतिक आपदाएं (Natural disaster) जो जिनके आने के बाद चारों ओर तबाही का मंजर ही नजर आता है. बीते रविवार (Sunday) को इंडोनेशिया (Indonesia) में भी इसी तरह की एक प्राकृतिक आपदा ने लोगों को हैरान कर दिया. दरअसल, इंडोनेशिया के पूर्वी नुसा तेंगारा प्रांत में रविवार (Sunday) को एक भयानक ज्वालामुखी विस्फोट (Volcano Erupts) हो गया. ये विस्फोट इतना खतरनाक था कि पूरा आसमान राख और धुएं के गुबार में कैद हो गया.

आसमान में कई किलोमीटर तक धुआं दिखाई दिया. जब ज्वालामुखी विस्फोट हुआ तब लोग चारों ओर भागते नजर आए. जैसे ही ज्वालामुखी में विस्फोट हुआ लोग हैरान रह गए क्योंकि इस ज्वालामुखी में ये विस्फोट अचानक हुआ था. इस ज्वालामुखी का प्रभाव चार किलोमीटर तक के इलाके में दिखाई दिया गया. इस ज्वालामुखी विस्फोट की कुछ तस्वीरें और वीडियो सोशल मीडिया में तेजी से वायरल हो रहे हैं. यहां तक कि इस ज्वालामुखी का प्रभाव इतना ज्यादा था कि इस इलाके से 2,700 से ज्यादा लोगों को दूसरे स्थानों पर जाकर शरण लेनी पड़ी.


दुनिया के अजीबो-गरीब घर, कहीं पानी में तो कहीं पहाड़ के नीचे रहते हैं लोग

इंडोनेशिया की आपदा प्रबंधन एजेंसी के मुताबिक, अभी वहां लगभग 130 सक्रिय ज्वालामुखी हैं. बता दें कि इस तरह के ज्वालामुखी का इफैक्ट महीनों या फिर कई सप्ताह तक दिखाई देता है. बता दें कि जहां ये ज्वालामुखी विस्फोट हुआ वह स्थान राजधानी जकार्ता से लगभग 2,600 किलोमीटर दूर है. इले लेवोटोलोक में ज्वालामुखी विस्फोट के बाद से लोगों में दहशत का माहौल है.

VIDEO: उड़ान भरने को तैयारी था विमान तभी मधुमक्खियों ने कर दिया हमला और फिर...

अपने बच्चे को बचाने के लिए सांप से भिड़ गई चुहिया, वीडियो में देखें फिर हुआ क्या?

समाचार एजेंसी रॉयटर्स से बातचीत के दौरान 17 साल के मुहम्मद इल्हाम ने बताया कि धमाके के बाद से ही आसपास के निवासी घबराए हुए थे और वे अभी भी शरण की तलाश कर रहे हैं. सोशल मीडिया में वायरल हो रहे वीडियो और तस्वीरों में भी देखा जा सकता है कि ज्वालामुखी विस्फोट के बाद लोग चीखते हुए इधर-उधर भाग रहे हैं. वहीं पीछे ज्वालामुखी का लावा और धुआं नीले आसमान के बीच दिखाई दे रहा है.

कोरोना पीड़ित बुजुर्ग को डॉक्टर ने लगाया गले, अब सोशल मीडिया में वायरल हो रही तस्वीर

First published: 1 December 2020, 21:54 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी