Home » वायरल न्यूज़ » Kim Jong-un sheds tears as he delivers rare apology to North Korea over failings
 

सबके सामने रोने लगा उत्तर कोरिया का तानाशाह किम जोंग उन, मांगने लगा अपने किए की माफी

कैच ब्यूरो | Updated on: 12 October 2020, 17:46 IST

उत्तर कोरिया की सत्ताधारी वर्कर्स पार्टी की 75वीं वर्षगांठ पर आयोजित कार्यक्रम के दौरान उत्तर कोरियाई के तानाशाह किम जोंग-उन ने कोरोना वायरस के असर के कारण आई मुसीबत से देश को बाहर ना निकाल पाने को लेकर मांफी मांगी है.

कोरिया टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, इस दौरान किम ने ना सिर्फ माफी मांगी बल्कि कई मौके पर उन्होंने अपना चश्मा हटाया और अपने आंसू पोछे. विश्लेषकों का मानना है कि यह दिखाता है कि किम जोंग-उन के शासन पर लगातार जनता का दबाव बढ़ता जा रहा है.


दरअसल, कोरोना वायरस के असर को देखते हुए उत्तर कोरिया ने जनवरी महीने के अंत से ही अपने देश की सीमाओं को सील करने के आदेश दे दिए थे, जिसके कारण देश की अर्थव्यवस्था चरमरा गई थी. इतना ही नहीं इसी दौरान उत्तर कोरिया ने एक भयानक तूफान का भी सामना किया, जिससे कारण हालात और खराब हो गए.

खबर के अनुसार, सत्ताधारी वर्कर्स पार्टी की 75वीं वर्षगांठ के दौरान किम जोंग-उन ने परेड को संबोधित करते हुए कहा,"हमारे लोगों ने मुझ पर आसमान से ऊंचा और समुद्र से गहरा भरोसा जताया है, लेकिन मैं हमेशा इस पर संतोषजनक रूप से खड़ा उतरने में विफल रहा हूं. मुझे इसके लिए वास्तव में खेद है."

इस दौरान किम ने अपने दादा और पिता का हवाला देते हुए कहा,"हालांकि, मुझे इस देश का नेतृत्व करने की महत्वपूर्ण जिम्मेदारी सौंपी गई है, महान कॉमरेड किम इल-सुंग और किम जोंग-इल के दिखाए रास्ते पर चलने के लिए मुझपर विश्वास जताने के लिए सभी लोगों का धन्यवाद, लेकिन मेरी ईमानदार कोशिशें हमारे लोगों को उनके जीवन में आने वाली परेशानियों से छुटकारा दिलाने के लिए पर्याप्त नहीं रह पाईं." जानकारों का मानना है कि विश्लेषकों ने कहा कि किम ने उत्तर कोरियाई लोगों के साथ सहानुभूति रखने के लिए अपने भाषण के एक बड़े हिस्से का उपयोग किया था.

ये था दुनिया का सबसे बड़ा ड्रग्स माफिया, जिसके पास था पैसों का अकूत भंडार, मारने के लिए खर्च हुए थे अरबों रूपये

First published: 12 October 2020, 17:30 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी