Home » वायरल न्यूज़ » Leopard gave birth to four cubs inside a hut in Nashik now shifted to the Jungle with her Cubs
 

मादा तेंदुआ ने दिया झोपड़ी में चार शावकों को जन्म, दो सप्ताह बाद जंगल में हुई शिफ्ट, देखें शानदार वीडियो

कैच ब्यूरो | Updated on: 3 September 2020, 8:28 IST

दुनिया की हर मां अपने बच्चों को पूरी सुरक्षा के साथ रखती है. फिर चाहे वो जानवर ही क्यों ना हो. न्यूज एजेंसी एएनआई ने ऐसा ही एक वीडियो अपने ट्विटर अकाउंट पर शेयर किया है. जिसमें एक मादा तेंदुआ अपने चार नन्हे शावकों को जंगल में ले जाती नजर आ रही है. एएनआई की रिपोर्ट के मुताबिक, मादा तेंदुआ ने करीब दो सप्ताह पहले महाराष्ट्र (Maharashtra) के नासिक (Nashik) के इगतपुरी इलाके (Igatpuri Area) में एक झोपड़ी में चार शावकों (Leopard Cubs) को जन्म दिया था. क्योंकि जन्म के समय शावक बहुत छोटे थे और खुले में उनकी जान को खतरा हो सकता था.

जब दो सप्ताह बाद तेंदुए के शावक थोड़े से बड़े हो गए तो मादा तेंदुआ ने उन्हें जंगल में शिफ्ट कर दिया. एएनआई ने मंगलवार को एक वीडियो शेयर किया. जिसमें मादा तेंदुआ (Leopard) को अपने नन्हे शावकों को लेकर जंगल की ओर जाते देखा सकता है. वीडियो में देखा जा सकता है कि एक माता तेंदुआ एक झोपड़ी के अंदर से अपने शावकों को एक-एक कर जंगल की ओर ले जा रही है. वीडियो में आब देख सकते हैं कि एक झोपड़ी में एक माता तेंदुआ अपने चार नन्हे शावकों के साथ है. उसके बाद वह एक-एक कर शावकों को अपने मुंह में दबाती है और जंगल में छोड़कर वापस झोंपड़ी में आ जाती है ऐसा वह चार बार करती है और सभी शावकों को जंगल में पहुंचा देती है.


दुनिया का सबसे खतरनाक पौधा, मात्र छूने भर से इंसान की चली जाती है जान

एक मादा तेंदुआ झोपड़ी में कोने में अपने नन्हे शावकों के साथ बैठी हुई नजर आ रही थी. अब ये वीडियो सोशल मीडिया में तेजी से वायरल हो रहा है और यूजर्स इस वीडियो को खूब पसंद कर रहे हैं. वन विभाग के अधिकारी गणेशराव जोले ने न्यूज एजेंसी एएनआई को बताया था कि इगतपुरी में एक झोपड़ी के भीतर माता तेंदुए ने चार शावको को जन्म दिया. वे सभी सुरक्षित और स्वस्थ हैं. हम तेंदुए के शावकों को दूसरी जगह ले जाने का इंतजार कर रहे हैं. उन्होंने बताया था कि शावकों को जन्म देने के कारण हम मादा तेंदुए को नहीं पकड़ सकते हैं और उसके जंगल जाने का इंतजार कर रहे हैं.

मगरमच्छ के इलाके में घुस आया शेर, वीडियो में देखें कैसे बचाई जंगल के राजा ने अपनी जान

नागिन को पाने के लिए आपस में भिड़ गए विशालकाय अजगर, सोशल मीडिया में वायरल हो रहीं तस्वीरें

एएनआई से पहले इस वीडियो को अगस्त महीने में शेयर किया गया था. जिसे करीब दो लाख से भी अधिक बार देखा गया था और उसे करीब 22 हजार लाइक्स मिले थे, जबकि इस नए वीडियो में मादा तेंदुआ अपने बच्चों को गर्दन से पकड़कर जंगल की तरफ जाती हुई नजर आती है. वो एक-एक कर अपने चारों शावकों को लेकर झोपड़ी से बाहर निकलती है और जंगल में चली जाती है. वन विभाग के अधिकारी और स्थानीय लोग इस बात से बेहद खुश है कि तेंदुए ने झोपड़ी को खुद ही खाली कर दिया और बच्चों के साथ जंगल चली गई.

मगरमच्छ को खाना खिलाने की कोशिश कर रहा था शख्स, वीडियो में देखें फिर हुआ क्या?

First published: 3 September 2020, 8:28 IST
 
अगली कहानी