Home » वायरल न्यूज़ » Lions Vs Honey Badger: Small Animals took on a pride of lions watch viral video
 

शेरों के झुंड़ का हुआ दुनिया के सबसे खतरनाक जानवर से सामना, वीडियो में देखें फिर हुआ क्या

कैच ब्यूरो | Updated on: 7 August 2020, 10:59 IST

Lions Vs Honey Badger: शेर को दुनिया का सबसे खतरनाक जानवर माना जाता है, इसीलिए उसे जंगल का राजा कहा जाता है. शेर किसी भी जानवर का पलभर में शिकार कर सकता है. लेकिन इनदिनों सोशल मीडिया में वायरल हो रहे एक वीडियो में शेर को एक छोटे से जानवर ने मात दे दी. वायरल वीडियो में हनी बेजर शेर को परेशान करते दिखाई दे रहा है. बता दें कि हनी बेजर (Honey Badger) को दुनिया का सबसे निर्भीक जानवर होने का दर्जा प्राप्त है. हनी बेजर आकार में बहुत छोटे होते हैं. साथ ही ये मांसाहारी होते हैं और अपनी क्रूर रक्षात्मक क्षमताओं और आक्रामक प्रकृति के लिए भी जाने जाते हैं.

इंडिपेंडेंट में गिनीज बुक ऑफ रिकॉर्ड्स (Guinness Book of Records) में हनी बेजर्स को "दुनिया में सबसे निडर जानवर" (Most Fearless Animal in the World) के रूप में वर्णित किया गया है. ये शेर से जैसे दुनिया के सबसे खतरनाक जानवर से भी लड़ सकते हैं. सोशल मीडिया (Social Media) में वायरल हो रहे इस वीडियो में ये निर्भीक जानवर शेर को परेशान करता दिख रहा है. वीडियो में हनी बेजर्स और शेरों के झुंड (Lions Vs Honey Badgers) के बीच खतरनाक लड़ाई होती देखी जा सकती है.


इंसान ही नहीं जानवर भी करते हैं खाने के लिए संघर्ष, वीडियो में देखें खाने के लिए हिरण की मेहनत

भारतीय वन सेवा (IFS) के अधिकारी (Officer) सुशांत नंदा (Susanta Nanda) ने इस वीडियो को अपने ट्विटर पेज पर शेयर किया है. वीडियो में देखा जा सकता है कि हनी बेजर्स का झुंड शेरों के झुंड से भिड़ गया. वह इतना छोटा शरीर होने के बावजूद शेरों से जमकर भिड़ता दिखाई दे रहा है और शेरों के झुंड को पीछ़े करने में कामयाब हो जाता है. वीडियों में देखा जा सकता है कि कैसे हनी बेजर्स ने जंग जीती और शेरों को पीछे हटा दिया. डेली स्टार की रिपोर्ट के मुताबिक, इस वीडियो को जाम्बिया में अब्दुलअज़ीज़ एडम नाम के पर्यटक ने एक ट्रक के अंदर से रिकॉर्ड किया गया था.

Video: सिर पर दूध का गिलास रखकर तैरीं ओलिम्पिक चैम्पियन, रिजल्ट जानकर रह जाएंगे हैरान

एडम ने फेसबुक पर इस वीडियो को शेर किया था. जहां यह हजारों बार देखा गया था. उन्होंने वीडियो को शेयर करते हुए बताया था कि इस वीडियो को पूर्वी जाम्बिया के लुंगवा नेशनल गेम पार्क में लिया गया है. वहीं सुशांत नंदा ने वीडियो शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा, 'नन्हा बेजर अपनी ताकत और क्रूरता के लिए जाना जाता है. यह जानलेवा और निडरता से हमला करने के लिए जाना जाता है, जब लगभग कोई भी प्रजाति किसी अन्य प्रजाति पर हमला करती है, जब बचना असंभव होता है, कथित तौर पर शेर और लकड़बग्घे जैसे बड़े शिकारियों को भी.'

समुद्र किनारे पड़ा मिला रहस्यमी जीव का सड़ा हुआ शव, देखकर लोगों के उड़ गए होश

Tiger Roaring Video : पिंजरे में बंद बाघ ने लगाई ऐसी दहाड़, वीडियो में देखें लोगों का फिर क्या हुआ हाल

इस वीडियो को सुशांत ने 6 अगस्त को शेयर किया था, जिसके अब तक 12,000 बार देखा जा चुका है. साथ ही इस वीडियो को एक हजार से ज्यादा लाइक्स भी मिले हैं. साथ ही इस वीडियो को पौने दो सौ से ज्यादा बार रिट्वीट किया जा चुका है. बता दें कि हनी बैजर्स पूरे उप-सहारा अफ्रीका, सऊदी अरब, ईरान और पश्चिमी एशिया में पाए जा सकते हैं. साउथ अफ्रीका कंट्री लाइफ के अनुसार, उनके शरीर को शिकारियों से लड़ने के लिए अच्छी तरह से डिज़ाइन किया गया है.

डायनासोर को भी होती थी इंसानों जैसी जानलेवा बीमारियां, 7.6 करोड़ साल पुरानी हड्डी के रिसर्च में सामने आई चौंकाने वाली बातें

उनके पास तेज पंजे हैं और अविश्वसनीय रूप से मजबूत जबड़े हैं. बता दें कि शेर अच्छे शिकारी होने के बावजूद कई बार कुछ जानवरों से हार मान लेते हैं और वापस चले जाते हैं ऐसा ही एक वीडियो पिछले दिनों में वायरल हुआ है. जिसमें भैंसे एक झुंड ने शेर को भागने के लिए मजबूर कर दिया था.

रातोंरात बदल गई मजदूरों की किस्मत, खुदाई के दौरान जमीन में गड़ा मिला लाखों रुपये का खजाना

First published: 7 August 2020, 10:59 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी