Home » वायरल न्यूज़ » Lungs of smokers vs non smokers video shows the real picture of lungs viral in social media
 

VIRAL VIDEO: स्मोकिंग करने वालों का हुआ सच से सामना

कैच ब्यूरो | Updated on: 3 May 2018, 10:17 IST

आधुनिक युग में युवा तेजी से स्मोकिंग जैसी जानलेवा लतों की ओर बढ़ रहे हैं. ये जानते हुए कि सिगरेट और बीड़ी पीने से हमारे फेफड़ों को भारी नुकसान पहुंचता है. जिससे हम कई और बीमारियों का शिकार हो जाते हैं. ऐसे में स्मोकिंग की लत अगर समय पर ना बदली जाए तो मौत लगभग तय हैं.

सिगरेट और बीड़ी पीने से आपके फेफड़ों की कैसी हालत हो जाती है. शायद आप नहीं जानते होंगे. फेफड़ों से जुड़े दो वीडियो इन दिनों सोशल मीडिया में तेजी से वायरल हो रहा हैं. जिसमें दिखाया गया है कि स्मोकिंग करने वाले और बिना स्मोकिंग करने वाले लोगों के फेफड़ों में क्या अंतर होता है.

इस वीडियो को अमेरिका के नॉर्थ कैरोलिना की अमांडा एलर ने शेयर किया है. अमांडा एक नर्स हैं और वे बखूबी जानती हैं कि स्मोकिंग से लोगों के फेफड़ों पर क्या फर्क पड़ता है. वीडियो देखने के बाद आपको डराने वाली सच्चाई का पता चलेगा. जिसके बाद शायद आपकी स्मोकिंग की लत खत्म भी हो सकती है.

पहले वीडियो में एक ऐसे व्यक्ति के फेफड़ों को दिखाया गया है जो स्मोकिंग करता है. वहीं दूसरा फेफड़ा बिना स्मोकिंग करने वाले व्यक्ति का है. एलन ने पहले स्मोकिंग करने वाले व्यक्ति के फेफड़ों में एक हवा भरना शुरु की. जो बिल्कुल काला दिखाई दे रहा है. इन फेफड़ों के अंदर गंदगी साफ दिखाई दे रही हैं.

First published: 3 May 2018, 10:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी