Home » वायरल न्यूज़ » Madhya Pradesh Vidisha District Hospital 2 head 2 leg 3 and 4 Claws
 

मध्यप्रदेश में महिला ने दिया 2 सिर, 2 पैर, 3 हाथ और 4 पंजे वाले बच्चे को जन्म

कैच ब्यूरो | Updated on: 27 November 2019, 13:53 IST

मध्यप्रदेश के विदिशा के जिला अस्पताल में एक महिला ने ऐसे बच्चे को जन्म दिया है जिसके देखकर डॉक्टर भी हैरान रह गए. एनबीटी की रिपोर्ट के मुताबिक, गंज बसौदा क्षेत्र की रहने वाली बबीता अहिरवार ने इस बच्चे को जन्म दिया है. बबीता का यह पहला बच्चा है. बबीता ने जब सोनोग्राफी करवाई थी तब उन्हें जुड़वा बच्चे हैं कहा गया था. लेकिन जब उन्हें अपने बच्चे को जन्म दिया उसके 2 सिर, 3 हाथ और 4 पंजे है.

रिपोर्ट के मुताबिक, बबीता शादी डेढ़ साल पहले हुई थी और यह उनका पहला बच्चा है. वहीं विदिशा में ऐसा पहला मामला है. डॉक्टर ने बताया कि आमतौर पर ऐसा तब होता है जब महिला के गर्भ में  भ्रूण का विकास ठीक से नहीं होता है. डॉक्टर ने बातया कि एक लाख में ऐसा एक के साथ होता है.

विदिशा जिला अस्पताल के डॉक्टरों ने बताया कि इस बच्चे का केवल एक दिल है. डॉक्टर प्रतिभा ओसवाल ने कहा,'यह एक क्रिटिकल ऑपरेशन था, क्योंकि हमने कनजॉइंट बच्चे की उम्मीद नहीं की थी. ऑपरेशन के बाद परिवार हैरान था, क्योंकि हमने मां को कनजॉइंट बच्चे के बारे में नहीं बताया था.'

डॉक्टर के मुताबिक, महिला और बच्चे को पहले गहन चिकित्सा में रखा गया था. बाद में दोनों को भोपाल रेफर किया गया. डॉक्टर की मानें तो यह रेयरेस्ट ऑफ द रेयर का मामला है.

सोनोग्राफी में बताया था जुड़वा हैं

प्रसूता बबीता अहिरवार के पति ने बताया कि.'दो बार पहले बीना ने सोनोग्राफी कराई थी. उसमें जुड़वा बच्चे बताएं गए थे.' गौरतलब हो, महिला ने रविवार की सुबह 7.34 बजे बच्चे को जन्म दिया है. बच्चे का जन्म ऑपरेशन से हुआ है. जिला अस्पताल के डॉक्टरों की टीम ने बताया कि यह काफी क्रिटिकल मामला था. ऑपरेशन बेहद क्रिटिकल था. इसलिए ऑपरेशन काफी वक्त लगा.

ये है देश में अंधविश्वास, बीमारी के कारण इस महिला के पांव में हैं 20 उंगलियां तो चुडै़ल समझकर मारते हैं लोग

First published: 25 November 2019, 16:29 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी