Home » वायरल न्यूज़ » Matriarch of Elephants protect their baby at any cost from tiger See the viral video
 

हाथी के बच्चे पर हमला करने की फिराक में था बाघ, वीडियो में देखें कैसे की परिवार ने अपने लाड़ले की सुरक्षा

कैच ब्यूरो | Updated on: 21 December 2020, 15:56 IST

हाथी (Elephant) बेहद समझदार और ताकतवर जानवर (Animal) होता है, ताकत के साथ ही वह अपने परिवार के प्रति भी बेहद संवेदनशील होते हैं. वह किसी भी कीमत पर अपने परिवार की रक्षा करते हैं. जिसके लिए वह हर वो कीमत चुकाने को तैयार रहते हैं जैसा कि कोई इंसान. परिवार के बच्चे जिस तरह से सभी को प्यारे होते हैं वैसे ही हाथी भी अपने परिवार के छोटे बच्चों से बेतहासा लगाव रखते हैं. सोशल मीडिया (Social Media) में एक ऐसा ही वीडियो इनदिनों तेजी से वायरल हो रहा है. जिसमें हाथियों (Elephants) का एक समूह बाघ के हमले से अपने बच्चे को बचाते नजर आ रहा है.

इस वीडियो को देखकर यकीनन आपको विश्वास हो जाएगा कि परिवार के छोटे बच्चे की सुरक्षा इंसान ही नहीं बल्कि जानवर भी बखूबी करते हैं. इस शानदार वीडियो को भारतीय वन सेवा (IFS) के अधिकारी सुरेंद्र मेहरा (Surendra Mehra) ने अपने ट्विटर अकाउंट (Twitter Account) से शेयर किया है. जिसे सोशल मीडिया (Social Media) यूजर्स खूब पसंद कर रहे हैं. वीडियो में देखा जा सकता है कि एक बाघ हाथी के छोटे बच्चे पर हमला करने की फिराक में है.


हाथियों का एक समूह जंगल में घूम रहा है. उनके साथ उनका एक छोटा से बच्चा भी है. बाघ लगातार इस मौके का इंतजार कर रहे है कि किसी तरह हाथी का बच्चा अपने परिवार से अलग हो और वह उसको अपना शिकार बनाए. हाथियों के पूरे समूह की नजर भी बाघ पर है और वह ये बात अच्छी तरह से समझते हैं कि बाघ किसी भी वक्त उनके बच्चे पर हमला कर सकता है. इसीलिए वह अपने बच्चे को चारों ओर से घेरे हुए हैं. जिससे बच्चा समूह से बाहर न निकल पाए और वह सुरक्षित रहे. वीडियो में आप देख सकते हैं कि बाघ हाथियों के झुंड के पीछे पीछे चल रहा है लेकिन हाथी बाघ की हर योजना पर जैसे पानी फेरते नजर आ रहे हैं.  

पक्षी भी करते हैं दूसरों की मदद, बूढ़ी मां की तरह कोयल को दाना खिलाते कैमरे में कैद हुई छोटी चिड़ियां, देखें वीडियो

हाथियों का झुंड जिधर जाता है उधर ही बाघ चलने लगता है लेकिन बाघ की कोई चाल काम नहीं आती. इस वीडियो को सुरेंद्र मेहरा ने 19 दिसंबर को ट्विटर पर शेयर किया था. उसके बाद इस वीडियो को अब तक 6400 से ज्यादा बार देखा जा चुका है. इसके अलावा इस वीडियो को अबतक 633 लाइक्स और 87 बार रिट्वीट किया जा चुका है. साथ ही इस वीडियो पर तमाम यूजर्स ने अपनी-अपनी प्रतिक्रिया भी दी हैं.

जब प्रकृति ने दिखाई थी अपनी विनाश लीला, 40 फीट ऊची आई सुनामी और फिर लगी थी आग, चारों तरफ थी बस लाशें ही लाशें

First published: 21 December 2020, 15:56 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी