Home » वायरल न्यूज़ » NASA’s Astronaut Struggles To Walk On Earth After 197 Days in Space
 

अंतरिक्ष में 197 दिन रहकर आया ये वैज्ञानिक, पृथ्वी पर लौटा तो भूल गया चलना, देखें वीडियो

कैच ब्यूरो | Updated on: 26 December 2018, 17:10 IST

इन दिनों सोशल मीडिया पर NASA के एक अंतरिक्ष यात्री का वीडियो खूब वायरल हो रहा है. इस वीडियो को अंतरिक्ष यात्री एजे ड्रयू फ्यूजटेल ने ट्विटर पर शेयर किया है. इस वीडियो को देखकर आपको पता लगा जाएगा कि अंतरिक्ष में लंबा समय बिताने के बाद पृथ्वी पर वापस लौटकर चलना कितना मुश्किल हो जाता है.

अंतरिक्ष यात्री एजे ड्रयू फ्यूजटेल ने इस वीडियो को ट्विटर पर शेयर करते वक्त लिखा है, "घर में स्वागत है. 5 अक्टूबर को मैं कुछ ऐसा था. 197 दिन स्पेस में रहने के बाद धरती पर कदम रखा. फील्ड टेस्ट एक्सपेरीमेंट में मेरे पैर चलते समय ऐसे लड़खड़ा रहे थे.

बता दें कि अंतरिक्ष से लौटने के बाद अंतरिक्ष यात्री एजे ड्रयू फ्येजटेल चलने की कोशिश कर रहे थे, लेकिन इस दौरान उनके पैर लगाता लड़खड़ा रहे थे और वो चल नहीं पा रहे थे. इस वीडियो को 5 अक्टूबर को ही रिकॉर्ड किया गया. वीडियो में देखा जा सकता है कि फ्येजटेल चल नहीं पा रहे हैं. वो छोटे बच्चे की तरह अपने कदम धीरे-धीरे चल रहे हैं.

बता दें कि अंतरिक्ष में पहुंचकर गुरुत्वाकर्षण बल शून्य हो जाता है. इसे ही 'भारहीनता' यानि जीरो ग्रेविटी कहते हैं. भारहीनता की स्थिति में इंसान भार महसूस नहीं करता. इसलिए अंतरिक्ष यात्री और उनके द्वारा प्रयोग में लाई जाने वाली वस्तुएं अंतरिक्ष में तैरने लगती हैं. साथ भी इंसान भी अंतरिक्ष में जाकर तैरने लगता है. इन परिस्थितियों से वापस पृथ्वी पर लौटने के बाद फ्यूजटेल को जमीन पर चलने में और यहां के माहौल में ढलने में काफी दिक्कत हो रही है.

वहीं NASA के मुताबिक, फ्यूजटेल फ्लाइट इंजीनियर रिकी अर्नाल्ड के साथ स्पेस में गए थे. उन्होंने 9वीं बार स्पेसवॉक किया. उन्होंने 61 घंटे 45 मिनट स्पेस वॉक किया. बता दें कि इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन में ट्रेडमिल, स्टेशनरी बाइक और वेटलिफ्टिंग मशीन होती है. जहां अंतरिक्ष यात्री नियमित तौर पर व्यायाम करते हैं. 180 दिन स्पेस में रहने के बाद शरीरिक ताकत 11 से 17 प्रतिशत कम हो जाती है.

ये भी पढ़ें- जब अस्पताल में भर्ती हुआ ये शख्स तो 'दोस्त' बन देखने पहुंचे डॉगी, भावुक कर देगी पूरी कहानी

First published: 26 December 2018, 17:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी