Home » वायरल न्यूज़ » Nature accepted defeat in front of mother's love, see in the video how the bird protected her children when it snowed
 

मां की ममता के आगे प्रकृति ने मानी हार, वीडियो में देखें जब हुई बर्फबारी तो पक्षी ने कैसे की अपने बच्चों की सुरक्षा?

कैच ब्यूरो | Updated on: 22 December 2020, 8:54 IST

दुनिया की हर मां फिर चाहे वो इंसान (Human) हो या कोई जानवर (Animal) या फिर पक्षी (Bird) अपने बच्चों से सबसे ज्यादा प्यार (Love) करती है. बच्चों की खातिर मां कुछ भी करने को तैयारी रहती है. सोशल मीडिया (Social Media) में वायरल (Viral) हो रहा एक वीडियो (Video) इस बात का सबूत है कि वाकई मां आखिर मां होती है. ये वीडियो यूजर्स को खूब पसंद आ रहा है और वीडियो को देखकर यूजर्स भावुक हो रहे हैं.

दरअसल, वायरल हो रहे इस वीडियो में आप पक्षी को देख सकते हैं जो बर्फबारी के दौरान अपने बच्चों के लिए किसी गर्म कंबल की तरह बन जाता है और बच्चों पर जरा सी भी आंच नहीं आने देता. इस वीडियो को राजीव अग्रवाल नाम के एक यूजर ने अपने ट्विटर अकाउंट से शेयर किया है. इस वीडियो को शेयर करते हुए उन्होंने लिखा, "मातृत्व... माँ है तो जीवन है. माँ है तो जगत है. अब इस पक्षी के मातृत्व को ही देख लीजिए. ख़ुद बर्फ़ की चादर ओढ़ कर माँ अपनी संतान के लिए गर्म कंबल बन जाती है. सोचिए कितना जतन है इसमें! माँ न सिर्फ़ हमें पैदा करती है बल्कि अपने ऐसे ही साए में रख कर बड़ा भी करती है. हर माँ को प्रणाम..."


वीडियो में देखा जा सकता है कि किसी जंगल में भारी बर्फबारी हो रही है. जहां एक पक्षी का घोंसला भी है. इस घोंसले में पक्षी ने तीन अंडे दे रखे हैं. बर्फबारी में अंडों को बचाना बेहद जरूरी है वरना वह टूट जाते. इसलिए पक्षी ने अंडों के ऊपर अपने पर खोलकर बैठ गया और जरा सी भी बर्फ अंडों के ऊपर नहीं गिरने दी. पूरी रात बर्फबारी होती रही लेकिन अंडे पूरी तरह से सुरक्षित रहे. इस दौरान इस पक्षी के ऊपर बर्फ का एक छोटा सा पहाड़ बन गया.

सुबह में इस पक्षी ने अपने पूरी शरीर से एक बार बर्फ हटाई और दोबारा से अंडों के ऊपर छत की तरह अपने परों को फैला दिया. हर दिन ये सिलसिला ऐसे ही चलता रहा. उसके बाद जब अंडों से बच्चे निकल आए तो भी इस पक्षी ने अपने मां होने के कर्तव्य को बखूबी अंजाम दिया और बच्चों की बर्फबारी में सुरक्षा की. उसके बाद बर्फबारी के बीच अपने बच्चों के लिए खाना भी ढ़ूंढ़कर लाती है.

इस शख्स की दिलेरी को आप भी करेंगे सलाम, वीडियो में देखें बाइक पर मगरमच्छ को बांधकर कैसे की राइड

राजीव अग्रवाल (Rajeev Agrawal) ने इस वीडियो को 20 दिसंबर को शेयर किया था. जिसे अब तक 25 हजार 500 से ज्यादा व्यूज मिल चुके हैं. साथ ही इस वीडियो को अब तक 2400 से ज्यादा लाइक्स और 623 रिट्वीट भी मिल चुके हैं. वहीं तमाम यूजर्स ने इस वीडियो पर अपनी-अपनी प्रतिक्रिया भी दी हैं. दो मिनट 20 सेकंड के इस वीडियो को देखकर यकीनन आप भावुक हो जाएंगे और हर मां को दिल से सलाम करेंगे.

इस युवक का साइकिल चलाने का अंदाज देख थम जाएंगी आपकी सांसें, वीडियो में देखें हैरतंगेज नजारा

First published: 22 December 2020, 8:54 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी