Home » वायरल न्यूज़ » Neelkantha Bhanu Prakash holds the world record for being the fastest human calculator
 

भारत के इस व्यक्ति का दिमाग कैलकुलेटर से भी चलता है तेज, इसके नाम दर्ज हैं कई विश्व रिकॉर्ड

कैच ब्यूरो | Updated on: 26 August 2020, 9:59 IST

दिल्ली के सेंट स्टीफन कॉलेज में गणित के छात्र नीलकंठ भानु प्रकाश ने 'सबसे तेज मानव कैलकुलेटर' होने का विश्व रिकॉर्ड अपने नाम किया है. हैदराबाद के रहने वाले 20 वर्षीय नीलकंठ भानु प्रकाश ने हाल ही में लंदन में आयोजित माइंड स्पोर्ट्स ओलंपियाड में मानसिक गणना विश्व चैम्पियनशिप में भारत के लिए पहला स्वर्ण पदक जीता है.

न्यूज एजेंसी एएनआई से बात करते हुए उन्होंने कहा,"13 साल से 57 साल की उम्र तक 29 प्रतियोगियों को पछाड़ा, मैंने 65 अंकों के स्पष्ट अंतर के साथ स्वर्ण पदक जीता. जज मेरी गति से मंत्रमुग्ध थे, उन्होंने मुझे अपनी सटीकता की पुष्टि करने के लिए अधिक गणना करने को कहा." द माइंड स्पोर्ट ओलंपियाड को यूके, जर्मनी, यूएई, फ्रांस, ग्रीस और लेबनान के 30 प्रतिभागियों के साथ खेला गया था. बता दें, पहली बार साल 1998 में द माइंड स्पोर्ट ओलंपियाड पहली बार खेला गया था.


नीलकंठ भानु प्रकाश ने आगे कहा,"मेरे नाम दुनिया में 'सबसे तेज मानव कैलकुलेटर' होने के लिए चार विश्व रिकॉर्ड और 50 लिम्का रिकॉर्ड दर्ज हैं. मेरा दिमाग एक कैलकुलेटर की गति से तेज गणना करता है. स्कॉट फ्लेन्सबर्ग और शकुंतला देवी जैसे गणित विशेषज्ञों द्वारा बनाए गए रिकॉर्डों को तोड़ना गर्व की बात है. मैंने भारत को गणित के वैश्विक स्तर पर जगह देने के लिए अपना पूरा प्रयास किया है."

First published: 26 August 2020, 9:59 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी