Home » वायरल न्यूज़ » North Korea Leader Kim Jong-un in coma, sister Kim Yo-jong to take over: Reports
 

कोमा में गया उत्तर कोरिया का तानाशाह किम जोंग-उन, बहन को सौंपी बड़ी जिम्मेदारी- रिपोर्ट

कैच ब्यूरो | Updated on: 24 August 2020, 11:12 IST

उत्तर कोरिया (North Korea) के नेता किम जोंग-उन (Kim Jong-un) एक बार फिर अपने स्वास्थ को लेकर चर्चा में हैं. दावा किया जा रहा है कि किम जोंग-उन कोमा में चले गए हैं और इसी कारण उनकी बहन किम यो-जोंग (Kim Yo-jong) को बीते दिनों अमेरिका और दक्षिण कोरिया से संबंध सुधारने की जिम्मेदारी दी गई है.

द कोरिया हेराल्ड की रिपोर्ट के अनुसार, दक्षिण कोरिया (South Korea) के दिवंगत राष्ट्रपति किम डेई-जुंग के पूर्व सहयोगी चांग सोंग-मिन ने दावा किया है कि किम जोंग-उन कोमा में हैं. चांग सोंग-मिन, जो किम डेई-जुंग के समय राजनीतिक मामलों के सचिव और राज्य मामलों के निगरानी कार्यालय के प्रमुख थे. उन्होंने दावा करते हुए कहा कि कोई भी उत्तर कोरियाई नेता जब तक वह शासन करने के लिए बहुत बीमार ना हो जाए या फिर उसे तख्तापलट के माध्यम से हटा ना दिया जाए, तब तक वह अपने अधिकार किसी दूसरे को नहीं सौपेंगा.


रिपोर्ट के अनुसार, उन्होंने कहा,"मैं किम जोंग उन के कोमा में होने का आकलन करता हूं, लेकिन उसका जीवन समाप्त नहीं हुआ है." उन्होंने आगे कहा,"एक पूर्ण उत्तराधिकार संरचना का गठन नहीं किया गया है, इसलिए किम यो-जोंग को सामने लाया जा रहा है क्योंकि लंबे समय तक वैक्यूम को बनाए नहीं रखा जा सकता है." चांग ने चीन के एक स्रोत से मिली जानकारी के आधार पर इस बात का दावा किया है.

बता दें, उत्तर कोरिया के तानाशाह ने अपने बिगड़ते स्वास्थ्य के अटकलों के बीच सार्वजनिक रूप से बीते एक महीने से सामने नहीं आए हैं. उन्हें आखिरी बार 11 अप्रैल को वर्कर्स पार्टी पोलित ब्यूरो की बैठक की अध्यक्षता करते हुए देखा गया था. इसके बाद उन्हें 2 मई को उर्वरक कारखाने के उद्घाटन के दिन रिबन काटते हुए देखा गया था. हालांकि, चांग ने दावा किया है कि हाल के महीनों में उत्तर कोरिया द्वारा जारी किम की सभी तस्वीरें नकली थीं.

मुसीबत में घिरा उत्तर कोरिया, तानाशाह किम जोंग उन ने अपनी बहन को सौंपी महत्वपूर्ण जिम्मेदारी

First published: 24 August 2020, 9:59 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी