Home » वायरल न्यूज़ » North Koreans 'fear execution' after forest fire near main Kim Jong-un missile base
 

उत्तर कोरिया: जंगलों में लगी आग के कारण मिसाइल बेस को हुआ नुकसान, किम जोंग उन आया गुस्से में, अधिकारियों को गंवानी पड़ सकती है जान

कैच ब्यूरो | Updated on: 28 November 2020, 0:00 IST

उत्तर कोरिया इन दिनों एक नई मुसीबत का सामना कर रहा है. उत्तर कोरिया के जंगलों में इन दिनों भीषण आग लगी हुई है और यह जंगलों की आग एक मिसाइल बेस तक पहुंच गई है जिसके कारण कई अधिकारियों को अपनी जान की खतरा सता रहा है. खबरों के अनुसार, इस जंगल की आग के कारण रिहायशी इलाकों को नुकसान तो हुआ ही है साथ ही एक मिसाइल बेस को भी काफी नुकसान पहुंचा है और अब अधिकारियों को इस बात की चिंता सताने लगी है कि कहीं उन्हें तानाशाह किम जोंग उन मौत की सजा ना सुना दे.

साउथ कोरिया के डेली एनएके की रिपोर्ट के अनुसार, इस इलाके के आस-पास करीब 8 साल पहले कई पेड़ लगाए गए थे. इतना ही नहीं बीते साल भी यहां पेड़-पौधे लगाए गए थे. लेकिन आग के कारण यह सब पल भर में जलकर खाक हो गया.


रिपोर्ट के मुताबिक, अधिकारियों ने अपनी जान पर खेलकर इस सीक्रेट मिसाइल बेस को बचाने के लिए सभी कोशिशें की हैं, लेकिन फिर भी इस बेस को काफी नुकसान पहुंचा है. उत्तर कोरिया का तानाशाह किम जोंग अपनी मिसाइलों को लेकर काफी गंभीर रहता है. ऐसे में कयास लगाए जा रहे हैं कि अधिकारियों को अपनी जान गंवानी पड़ सकती है, भले ही इस आग में उनका कोई रोल ना हो. बताया जा रहा है कि इस आग को रोकने में कुछ अधिकारियों की जान भी गई है.

रिपोर्ट के अनुसार, जंगल की आग के कारण स्थानीय निवासियों को अपने पहाड़ी घरों को खाली करने के लिए मजबूर किया गया, उन्हें लाउडस्पीकर के जरिए इसकी सूचना दी गई थी.

उत्तर कोरिया के विश्लेषक जैकब बोगल ने कहा कि रिपोर्ट के अनुसार यह आग सोहाए सैटेलाइट लॉन्चिंग स्टेशन के पास लगी है जो देश के पश्चिमी तट पर चीनी सीमा से 60 मील की दूरी पर स्थित है. जैकब बोगल ने बताया कि सोहाए सैटेलाइट लॉन्चिंग स्टेशन साल 2017-2018 में उत्तर कोरिया, अमेरिका और दक्षिण कोरिया के बीच हुई बातचीत का हिस्सा था. हालांकि, सोहाए सैटेलाइट लॉन्चिंग स्टेशन से उत्तर कोरिया अंतरिक्ष में सैटेलाइट भेजने का काम करता है. लेकिन कई लोगों का मानना है कि यह एक सीक्रेट मिसाइस बेस है.

रिपोर्ट की मानें तो उत्तर कोरिया इन दिनों ह्वासॉन्ग 16 नामम एक खतरनाक परमाणु मिसाइस पर काम कर रहा है और जंगल की इस आग के कारण इस पर भी प्रभाव पड़ सकता है.

First published: 27 November 2020, 23:31 IST
 
अगली कहानी