Home » वायरल न्यूज़ » Northern California wildfires 11,000 lightning strikes in 72 Hours
 

72 घंटे में 11 हजार बार आसमान से गिरी बिजली, 367 जगहों पर लगी भीषण आग, हजारों एकड़ खाक

कैच ब्यूरो | Updated on: 21 August 2020, 10:01 IST
(AP)

अमेरिका पर इन दिनों चारों तरफ से बस आफत ही आफत आ रही है. पहले वो चीन के वुहान शहर से फैले कोरोना वायरस के परेशान हुआ, फिर तूफान और अब आसमानी आफत से परेशान है. अमेरिका के उत्तरी कैलिफोर्निया में पिछले 72 घंटों के दौरान 11 हजार बार से अधिक आसमानी बिजली गिरी है, जिसके कारण शहर के  367 जगहों पर आग लगने की घटना हुई है. इस आग के कारण हजारों लोग अपने घरों को छोड़ने पर मजबूर हुए हैं जबकि कई घरों पर भारी नुकसान पहुंचा है. कई जगहों पर आग के विकराल रूप ले लिया है और वो लगातार फैलती ही जा रही है.

बता दें, आसमानी बिजली गिरने के कारण कैलिफोर्निया के जंगलों में कई जगहों पर भी आग लग गई, जिसके बाद शहर केफायर फाइटर्स उसे बुझाने के काम में लगे हुए हैं. न्यूयार्क टाइम्स के अनुसार, इस आग की चपेट में आने के कारण कम से कम तीन लोगों की जान जा चुकी है जबकि 62 हजार से एक लाख लोगों तक को अपने घरों को छोड़कर अलग स्थानों पर जाना पड़ा है.


शेरिफ कार्यालय के प्रवक्ता हेनरी वोफर्ड ने एक साक्षात्कार में बताया कि नपा काउंटी में जलाए गए एक घर से गुरुवार को तीन शव बरामद किए गए थे. उन्होंने कहा कि शवों को बुधवार को खोजा गया था, जबकि एक फ्रेस्नो काउंटी में आग बुझाने के काम में लगे एक हेलीकॉप्टर पायलट की दुर्घटना में मौत हो गई. कुछ मीडिया रिपोर्ट में मौत का आंकड़ा 7 से अधिक बताया जा रहा है.

 

राज्य के अग्नि प्राधिकरण, कैल फायर ने कहा कि तेज गर्भ हवाओं और बिजली गिरने के कारण करीब 400,000 एकड़ से अधिक चल कर खाक हो चुका है. अकेले बुधवार को ही दो दर्जन से अधिक जगहों पर भीषण आग की सूचना मिली जबकि 300 से अधिक जगहों पर हल्की आग की सूचना मिली.

रिपोर्ट की मानें तो, सैक्रामेंटो के पश्चिम में वाइन देश में एक बड़े हिस्से में आग फैली हुई है, एल.एन.यू. लाइटनिंग कॉम्प्लेक्स कहा जा रहा है, उसके कारण पहले ही 480 से अधिक घरों और अन्य इमारतें नष्ट हो चुकी हैं, जबकि 30 हजार 500 और इमारतें खतरे में हैं, जो 215,000 एकड़ में फैल गई हैं और अप्रभावित हैं.

बताया जा रहा है कि चार काउंटी में 9 जगहों पर काफी भीषण आग लगी है, जो लगातार विकरास रूप लेती जा रही है. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, उत्तरी कैलिफोर्निया में लगभग 500 वर्ग मील (1,250 वर्ग किलोमीटर) में आग लगी है. वहीं 10,000 से अधिक अग्निशामक लगातार आग बुझाने में लगे हुए हैं.

हालांकि, प्रत्येक प्रमुख फायर कॉम्प्लेक्स के प्रभारी अग्निशमन अधिकारियों का कहना है कि उनके पास सीमित संसाधन हैं. कई अग्निशामक सामान्य 24 घंटे के बजाय 72 घंटे की शिफ्ट में काम कर रहे थे. राज्य ने अन्य राज्यों से 375 इंजन और चालक दल का अनुरोध किया है. उत्तरी कैलिफोर्निया में अभी भी तेज गर्भ हवाएं चल रही है, ऐसे में अनुमान लगाया गया है कि आने वाले दिनों में यह आग और भीषण हो सकती है.

कमाल का है यह परिवार, सगे मां और बेटे की उम्र 40 साल, 34 साल की है बेटी, जानिए इनकी पूरी कहानी

First published: 21 August 2020, 9:58 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी