Home » वायरल न्यूज़ » Pakistan Authority Ban Advertisement of Gala biscuit on TV starring Mehwish Hayat
 

पाकिस्तान में एक बिस्कुट के विज्ञापन को लेकर मचा बवाल, जानिए क्या है पूरा मामला

कैच ब्यूरो | Updated on: 7 October 2020, 9:36 IST

 

पूरी दुनिया इन दिनों कोरोना वायरस के असर के कारण परेशान हैं, लेकिन पाकिस्तान के लोग एक बिस्कुट के विज्ञापन को लेकर सोशल मीडिया पर युद्ध छेड़े हुए हैं. नौबत यहां तक आई कि इस मामले से संबंधित पाकिस्तानी एजेंसियों को इस विस्कुट के विज्ञापन को टीवी पर प्रसारित करने से बैन करना पड़ा.


दरअसल, पाकिस्तानी अभिनेत्री मेहविश हयात, जिन पर बीते दिनों इस तरह से आरोप लगे थे कि वो दाउद की नई प्रमेकिा हैं, ने हाल ही में एक बिस्कुट कंपनी के लिए विज्ञापन शूट किया है. मेहविश हयात ने चार अक्टूबर को इस विज्ञापन को ट्विटर के जरिए अपने फैंस के साथ साझा किया था. इसके बाद पाकिस्तान के कई लोगों ने इस विज्ञापन को लेकर सरकार से शिकायत की और इसे पाकिस्तानी संस्कृति के खिलाफ बताया.

खुद पाकिस्तान के संसदीय मामलों के राज्य मंत्री अली मुहम्मद खान ने इस विज्ञापन को "इस्लाम विरोधी" बताते हुए कहा है कि इसे सांस्कृतिक मानदंडों के खिलाफ बताया और कहा कि इससे "युवाओं पर हानिकारक प्रभाव" पड़ेगा. इन लोगों को आरोप है कि इस विस्कुट के विज्ञापन के लिए जिस थीम और कंटेट का इस्तेमाल किया था, उसका विस्कुट से कोई लेना देना नहीं है. वहीं पाकिस्तान के जाने माने पत्रकार अंसार अब्बासी ने इस विज्ञापन को मुजरा कररा दिया.

 

हालांकि, कुछ लोग ऐसे भी हैं, जिन्हें इस विज्ञापन में कोई खराबी नजर नहीं आई थी. लेकिन लोगों के दवाब में आकर पाकिस्तान इलेक्ट्रॉनिक मीडिया रेगुलेटरी अथॉरिटी (पेमरा) ने इसे बैन कर दिया. यानि यह अब टीवी पर दिखाई नहीं देगा.

इतना ही नहीं इस विज्ञापन को बैन करने के साथ ही पेमरा ने ब्रॉडकास्टर्स और विज्ञापनदाताओं के लिए एक एडवाइजरी जारी की है जिसमें उनसे ऐसे थीम और कंटेंट के इस्तेमाल से परहेज करने की अपील की गई है, जो प्रोडक्ट की मार्केटिंग में शामिल नहीं हैं. 5 अक्टूबर को जारी एक सलाह में, प्राधिकरण ने कहा कि साधारण उपभोक्ता उत्पादों की सामग्री, जैसे कि बिस्कुट और डिटर्जेंट, टीवी चैनलों पर प्रसारित किया जाना उत्पाद की प्रकृति के अनुरूप नहीं था.

यहां नई से महंगी हुई सेकंड हैंड कार, आपकी गाड़ी खरीदना चाहती है दुनिया की सबसे बड़ी तेल कारोबार कंपनी

First published: 7 October 2020, 9:00 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी