Home » वायरल न्यूज़ » Pheasant doing act in front of the dog to save his life video goes viral
 

जान बचाने के लिए तीतर ने कुत्ते के सामने की ऐसी एक्टिंग, वीडियो देखकर रह जाएंगे हैरान

कैच ब्यूरो | Updated on: 10 January 2021, 13:26 IST

जिंदगी की कीमत (Cost of Life) वहीं इंसान समझ सकता है जब उसके दुश्मन ने उसकी गर्दन पर तलवार रखी दी हो. उस वक्त वह हर वो कोशिश करता है जिससे उसकी जान बच सके. इंसान ही नहीं बल्कि जानवर (Animal) भी अपनी जान बचाने के लिए अपने दुश्मन के सामने हर कोशिश करते हैं. फिर चाहे उसे धोखा देना हो या फिर उससे लड़ना. ऐसा ही एक वीडियो (Video) इनदिनों सोशल मीडिया (Social Media) में तेजी से वायरल (Viral) हो रहा है.

जिसमें आप एक तीतर को अपनी जान बचाने के लिए कुत्ते के सामने ऐसी एक्टिंग (Acting) करते देख सकते हैं जैसी आपने अपने जीवन में कभी नहीं देखी होगी. इस वीडियो को देखकर आप हैरान रह जाएंगे कि तीतर ने यकीनन बिल्कुल इंसानों जैसी ही एक्टिंग की और उसकी जान बच गई. प्रकृति के इस अनूठे वीडियो को भारतीय वन सेवा (IFS) के अधिकारी सुशांत नंदा (Susanta Nanda) ने अपने ट्विटर अकाउंट (Twitter Account) से शेयर किया है.


इस वीडियो को शेयर करते हुए उन्होंने लिखा, मृत जैसा दिखना एक ऐसा व्यवहार है जिसमें प्राणी खुद के मरे हुए जैसा प्रतीत होता है. जानवरों के धोखे देने का ये अनुकूल व्यवहार है जिसे टॉनिक गतिहीनता या थैनेटोसिस के रूप में भी जाना जाता है. खुद को मरे हुए जैसा दिखाना रक्षा तंत्र के रूप में या जानवरों द्वारा आक्रामक नकल के रूप में किया जा सकता है. इस वीडियो में देखा जा सकता है कि एक कुत्ते ने एक तीतर को पकड़ लिया है. तीतर (Pheasant) कुत्ते के पैरों के नीचे दबा हुआ है और कुत्ता (Dog) इधर-उधर देख रहा है. देखने में लग रहा है कि तीतर मर चुका है कुत्ता भी यही सोच रहा है कि तीतर मर गया है.

साड़ी पहनकर लड़की ने मारी ऐसी बैक फ्लिप, वीडियो देखकर रह जाएंगे दंग

इधर-उधर देखने के बाद कुत्ता अचानक से वहां से चला जाता है ऐसा लगता है कि कुत्ते को किसी ने बुलाया हो. जैसे ही कुत्ता तीतर के ऊपर से पैर हटाता है और वहां से जाता है तीतर बड़ी फुर्ती से वहां से भाग निकलता है. इस तरह से तीतर कुत्ते के सामने मरने का नाटक कर अपनी जान बचा लेता है. इस वीडियो को सुशांत नंदा ने 10 जनवरी को दोपहर करीब 12 बजे शेयर किया था. जिसे अब तक 1700 से ज्यादा व्यूज मिल चुके हैं. इसके साथ ही इस वीडियो को अब तक 200 लाइक्स और 33 रिट्वीट भी मिल चुके हैं. वहीं कई यूजर्स ने इस वीडियो पर अपनी प्रतिक्रिया भी दी हैं.

मां की गोद में सो रहा था वनमानुष का बच्चा तभी बड़े भाई ने आकर कर दी ये हरकत, देखें वीडियो

First published: 10 January 2021, 13:26 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी