Home » वायरल न्यूज़ » Physically challenged farmer are farming in the field video goes viral it will teach you a good lesson
 

इस दिव्यांग किसान की मेहनत देख रह जाएंगे दंग, वीडियो देख भूल जाएंगे अपनी मजबूरी

कैच ब्यूरो | Updated on: 17 November 2020, 8:58 IST

Motivational video of a handicapped farmer: दुनिया के हर शख्स को खाना तभी मिल पाता है जब किसान (Farmer) फसल उगाता है. एक किसान कितनी मेहनत कर फसल उगाता है उसके बाद हर इंसान के खाने पीने की चीजें पैदा हो पाती है. इस बात को सिर्फ एक किसान ही समझ सकता है कि वह दिन रात कितनी मेहनत कर अन्न से लोगों की भूख मिटाता है. वहीं अगर कोई किसान दिव्यांग हो तो उसके लिए तो ये और भी बड़ी चुनौती है.

क्योंकि अक्सर लोग जरा सी परेशानी होने पर ही काम छोड़ देते हैं लेकिन एक किसान हर साल में खेतों में काम करता है उसके बाद ही वह फसल उगाता है. किसान का एक ऐसा ही वीडियो इनदिनों सोशल मीडिया में तेजी से वायरल हो रहा है. वह भी एक ऐसे किसान का जिसके दोनों पैर खराब है बावजूद इसके वह कड़ी मेहनत कर फसल उगाने की तैयारी कर रहा है.


इस दिव्यांग किसान के वीडियो को देखकर यकीनन आप हैरान रह जाएंगे और साथ ही अपनी नाकामियों को छिपाने के लिए बहाने भी नहीं ढूंढेंगे. इस प्रेरणादायक वीडियो को भारतीय वन सेवा के अधिकारीक सुशांत नंदा ने अपने ट्विटर अकाउंट से शेयर किया है. जिसे यूजर्स खूब पसंद कर रहे हैं. वीडियो में दिखाई दे रहा है कि एक किसान जो विकंलाग है, खेत की मिट्टी में काम कर रहा है. वहीं पानी में बैठकर खेत के मिट्टी को फावड़े से हटा रहा है.

दीवार पर ऐसे टांगा AC कि सोशल मीडिया में वायरल हो रही तस्वीर, देखने वाले हो रहे हैरान, दे रहे मजेदार रिएक्शन

मंदिर में पूजा कर रहे थे पूर्व विधायक, अचानक गिरे धड़ाम और निकल गई जान, CCTV वीडियो आया सामने

उसका ट्रैक्टर पास खड़ा है और वो उस ट्रैक्टर से नीचे उतरकर खेत में कुछ काम कर रहा है. इस किसान के जज्बे ने लोगों की बोलती बंद कर दी. यूजर्स ने इस किसान का वीडियो देखते ही कमेंट्स किए. इनका कहना है कि इस किसान की मेहनत देखने के बाद इनके पास शब्द ही नहीं हैं. किसान की मेहनत का एक और वीडियो भी बीते दिनों काफी वायरल हुआ था. उस वीडियो को आईएफएस ऑफिसर मधु मिथा ने शेयर किया था.

जवानों को सैल्यूट करने वाले बच्चे ने अब 'सैनिक यूनिफॉर्म' पहनकर दी सलामी, वीडियो में देखें बच्चे का जुनून

पार्षद के चुनाव में वोट देने के लिए लोगों ने रखी उम्मीदवारों के सामने अनोखी शर्त, सुनकर दंग रह जाएंगे आप

उन्होंने ये वीडियो शेयर किया था. वो लिखती हैं, ‘कोई भी शब्द इस वीडियो के साथ इंसाफ नहीं कर सकता.’ वीडियो में आप देख सकते हैं कि एक शख्स लकड़ी की बैसाखी के सहारे खेतों में काम कर रहा है. उसका एक पैर नहीं है लेकिन वो फिर भी खेत में बड़ी ही शिद्दत के साथ काम कर रहा है. सलाम है देश के किसानों को.

इस कौए ने पूरी की बचपन में पढ़ी प्यासे कौवा वाली कहानी, वीडियो देखकर रह जाएंगे दंग

First published: 17 November 2020, 8:58 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी