Home » वायरल न्यूज़ » Rare black leopard crossing road in Tadoba National Park photo goes viral
 

ताडोबा नेशनल पार्क में दिखा दुर्लभ ब्लैक लेपर्ड, सोशल मीडिया में तेजी से वायरल हो रही तस्वीरें

कैच ब्यूरो | Updated on: 4 October 2020, 22:55 IST

Black Leopard in Tadoba National Park: सोशल मीडिया (Social Media) में आए दिन दुर्लभ और अनोखे वीडियो (Amazing Video) या फिर फोटो वायरल (Photo Viral) होते रहते हैं. जो पहले कभी किसी ने देखे भी नहीं होंगे. एक ऐसी ही तस्वीर (Photos) इनदिनों फिर से तेजी से वायरल (Viral) हो रही है. जिसमें काले रंग का एक तेंदुआ (Black Leopar) रोड क्रॉस (Road Cross) करते हुए नजर आ रहा है. इस दुर्लभ तस्वीर (Rare Pictures) को एक फोटोग्राफर (Photographer) ने अपने कैमरे में कैद किया है. जो अब सोशल मीडिया में तेजी से वायरल हो रहा है.

फोटो में दिख रहे काले तेंदुआ की दर्लभ तस्वीर महाराष्ट्र के तडोबा नेशनल पार्क में उस वक्त कैमरे में कैद की गई जब तेंदुर सड़क पार कर दूसरी ओर जा रहा था. इस फोटो को 24 साल के एक फोटोग्राफर, अनुराग गावंडे (Anurag Gawande) ने क्लिक की है. ऐसी दुर्लभ तस्वीर अपने कैमरे में कैद करने का सौभाग्य उन्हें तब मिला जब वह एक हिरन को ढूंढते हुए वहां पहुंच गए. इस दौरान उन्होंने तेंदुए को सड़क पार करते हुए देखा और बिना वक्त गंवाए उसकी तस्वीरें अपने कैमरे में कैद कर ली. बता दें कि काले तेंदुए बहुत ही दुर्लभ प्राणी हैं और उससे भी मुश्किल काम ऐसे खतरनाक जानवर की तस्वीर क्लिक करना भी है.


Two Headed Snake: यहां घर के अंदर मिला दो मुंह वाला दुर्लभ सांप, वायरल वीडियो देखकर उड़ जाएंगे होश

बता दें कि फोटोग्राफर अनुराग गावंडे ने दो साल के इंतजार के बाद आश्चर्यजनक जीव के तस्वीरों की एक सीरिज क्लिक की. दरअसल, ऐसा नजारा दिखना आसान नहीं है. ऑनलाइन उनकी इन खूबसूरत तस्वीरों को लोग बहुत ज्यादा पसंद कर रहे हैं. ये तस्वीरें देखने के बाद लोगों को अपनी आंखों पर विश्वास नहीं हो पा रहा है. दुर्लभ काले रंग के तेंदुए जल्द ही दिखाई नहीं देते हैं, क्योंकि वे अत्यंत दुर्लभ और रहस्यमय प्राणी हैं और हर जंगल में नहीं मिलते. इनके बारे में लोगों को जानकारी भी नहीं है.

ये है दुनिया का सबसे अनोखा गांव, जहां रहती हैं सिर्फ महिलाएं, पुरुषों के आने पर है सख्त पाबंदी

दुनिया भर में काले तेंदुओं की सही संख्या क्या है इसके बारे में भी अभी तक कोई आंकड़ा प्राप्त नहीं हुआ है. ऐसा कहा जाता है कि दुनियाभर में कुछ ही काले तेंदुआ दिखाई देते हैं. ये मेलेनिज़्म अल्बिनिज़म के विपरीत है. यानी जब एक जानवर मेलेनिस्टिक होता है, तो एक विशिष्ट जीन त्वचा या बालों में अतिरिक्त वर्णक (pigment) पैदा करता है ताकि वह काला दिखाई दे.

Elephants on Road: बीच सड़क पर हाथी के परिवार ने रोक लिया गन्ने से भरा ट्रक, वीडियो में देखें उसके बाद हुआ क्या?

Emotional Video of Baby Rhino: Video: शिकारियों ने कर दिया मादा गैंडे का शिकार, मां को जताने की कोशिश करता रहा बच्चा

वहीं एक नए शोध में पता चला है कि तेंदुए, जगुआर और ओसेलोट्स जैसी बिल्लियों के काले रंग के वेरिएंट को "मेलेनिस्टिक" के रूप में जाना जाता है. काली बिल्लियों के रात में गोपनीय तरीके से रहने की बेहतर संभावना होती है, लेकिन वे धूप में तेजी से गर्म होते हैं और कुछ परजीवियों को नष्ट कर देते हैं. हाल ही में साया (Saya) नाम के एक ब्लैक पैंथर को वा अपने साथी तेंदुए क्लियोपेट्रा (Cleopatra) के साथ इल्डलाइफ़ फ़ोटोग्राफ़र मिथुन एच (Mithun H) द्वारा भारत के काबिनी फ़ॉरेस्ट ( Kabini Forest ) में कैप्चर किया गया था.

Video: नौकरी मिलने की खुशी में ऑफिस से बाहर निकलकर लड़की करने लगी अजीबो-गरीब डांस

First published: 4 October 2020, 22:55 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी