Home » वायरल न्यूज़ » Russia Iskitimka River turned blood red Video goes viral
 

VIDEO: अचानक खून की तरह लाल हो गया इस नदी का पानी, खौफ के मारे जानवर भी नहीं जा रहे अंदर

कैच ब्यूरो | Updated on: 10 November 2020, 9:22 IST

River turned blood red: प्रकृति ने दुनिया की हर चीज को एक अनोखा रंग दिया है, जो हमारे मन को मोह लेते हैं लेकिन कई बार प्रकृति की इस अद्भुत संरचना में बदलाव आने लगते हैं. ऐसा ही एक मामला रूस से सामने आया है. यहां एक नदी के पानी का रंग अचानक से बदल गया. उसके बाद इंसानों के साथ जानवरों (Animals) ने भी इस नदी के पास जाने से दूरी बना ली. दरअसल, रूस के दक्षिण में बहने वाली इस्किटिमका नदी का पानी इनदिनों बिल्कुल खून की तरह लाल रंग का हो गया है. जिसे देखकर लोग हैरान है. डेली मेल की रिपोर्ट के मुताबिक, नदी के पानी की रंग लाल होने से जानवर भी खासा परेशान है.

जहां कभी इस नदी में जानवर अपनी प्यास बुझाने के लिए पहुंचते थे वहीं अब इस नदी में बत्तख जैसे पक्षी भी जाने से परहेज कर रहे हैं. बता दें कि इस्किटिमका नदी रूस की कई प्रमुख नदियों में से एक है जो इनदिनों एक रहस्यमयी बदलाव से गुजर रही है. नदी (River) के रंग परिवर्तन को प्रदूषण (Pollution) से जोड़कर देखा जा रहा है. केमेरोवो से होकर गुजरने वाली इस नदी के पानी का रंग बदलने से यहां के लोग बेहद हैरान है. इस नदी की तमाम तस्वीरें और वीडियो इनदिनों सोशल मीडिया में चर्चा का विषय बने हुए हैं.


वायरल हो रहे वीडियो और फुजेट में देखा जा सकता है कि इस्किटिमका नदी (Iskitimka River) का पानी अप्राकृतिक लाल रंग में बदल गया है. सोशल मीडिया में वायरल हो रहे नदी की वीडियो को देखकर लोग अपनी-अपनी राय दे रहे हैं. स्थानीय निवासी एंड्री जर्मन ने वीडियो को देखकर लिखा, "नदी में कोई बत्तख नहीं हैं और सभी किनारे पर हैं." वहीं एक अन्य यूजर ने लिखा, ऐसा लग रहा है कि पानी जहरीला हो गया है.

यहां मर्दों की कराई जाती है जबरन दो शादी, मना करने पर दिल दहला देने वाली मिलती है सजा

मध्यप्रदेश से सामने आया प्यार का अनोखा मामला, पत्नी ने गर्लफ्रेंड से करवा दी पति की शादी

स्थानीय रिपोर्टों के मुताबिक, केमेरोवो क्षेत्र के अधिकारियों ने कहा कि लाल रंग का पानी अवरुद्ध नाले से था, यह कहते हुए कि उनकी टीमें आसपास काम कर रही थीं. हालांकि, यह अभी तक स्पष्ट नहीं है कि रासायनिक कितना खतरनाक है. केमेरोवो के उप राज्यपाल आंद्रेई पानोव ने कहा, 'शहर जल निकासी प्रणाली दूषित पानी का एक संभावित स्रोत है.' 

अजब: गर्लफ्रेंड से ब्रेक-अप के बाद लड़के ने खुद से ही कर ली शादी, जिसने भी जाना रह गया हैरान

अजब: इस युवक के पेट से निकली लोहे की कील समेत 452 चीजें, डॉक्टरों की सिट्टी-पिट्टी हो गई गुम

यह भी स्पष्ट नहीं है कि रासायनिक मानव स्वास्थ्य के लिए खतरा है या नहीं. बता दें कि यह रूस की एकमात्र नदी नहीं है जो लाल हो गई है. हाल ही में, पश्चिमी रूस में नरो-फोमिंस्क में एक नदी भी रासायनिक रिलीज के बाद लाल हो गई थी. साल की शुरुआत में ग्वोज्दन्या नदी का पानी भी लाल हो गया था. स्थानीय लोगों का कहना है कि उन्हें प्रदूषण के कारण के बारे में कोई जानकारी नहीं दी गई है.

Video: चूहों की खतरनाक लड़ाई देखकर खड़े हो जाएंगे रोंगटे, लोग बोले- जिंदगी में ऐसा नहीं देखा

First published: 10 November 2020, 9:22 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी