Home » वायरल न्यूज़ » Russian Cun And Bear Climbing A Snowy Slope Is Not the Wonderful Thing
 

भालू का ये छोटा सा बच्चा लोगों को दे रहा हिम्मत ना हारने की सीख, वीडियो देखकर कर करेंगे तारीफ

कैच ब्यूरो | Updated on: 9 November 2018, 14:29 IST

आपने अक्सर लोगों को हिम्मत हारते देखा होगा. कई बार लोग तमाम कोशिशों के बावजूद सफल नहीं हो पाते और हिम्मत हार जाते हैं. लेकिन सोशल मीडिया में वायरल हो रहा एक वीडियो आपको हैरान कर देगा. क्योंकि इस वीडियो में आप भालू के एक बच्चे को देखकर उसकी हिम्मत की दाद देंगे.

इंसानों में हिम्मत की दाद देने की बात तो आप रोजाना सुनते होंगे, लेकिन पशुओं में यदि इस गुण को देखना है तो इस वीडियो में दिख रहे छोटे भालू से इस सबक को सीखा जा सकता है. सोशल मीडिया पर ये वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है, उसमें एक मादा भालू और उसके बच्‍चे को बर्फ के पहाड़ पर चढ़ते हुए देखा जा सकता है. कहा जा रहा है कि ये रूसी भालू हैं.

वीडियो में देखा जा सकता है कि एक भालू का एक बच्चा अपनी मां के पीछे-पीछे बर्फ पर चढ़ रहा है. मां तो आसानी से बर्फ की पहाड़ी पर चढ़ जाती है, लेकिन उसका बच्चा बार बार फिसल जाता है. वो बार-बार वह ऊपर चढ़ने की कोशिश करता है लेकिन सफल नहीं होता. इस कड़ी में एक बार तो वह ऊपर जाने में लगभग सफल हो जाता है लेकिन फिर चोटी पर मौजूद मां उसको प्रेरित करने के लिए ललकारती है, नतीजतन वह बर्फ के पहाड़ से फिर नीचे सरक जाता है.

दरअसल, वह अपनी मां के पद-चिन्‍हों पर चढ़कर ऊपर पहुंचने की कोशिश करता है. इस कारण मां उसको दुत्‍कार देती है और वह ऊपर नहीं पहुंच पाता और काफी नीचे सरक जाता हैलेकिन वह हार नहीं मानता और उसके बाद बर्फ की इस पहाड़ी पर नए रास्‍ते से ऊपर चढ़ने का प्रयास करता है. कई प्रयासों के बाद आखिरकार ऊपर अपनी मां के पास पहुंचने में कामयाब हो जाता है.

उसके बाद मन को छू लेने वाले इस वीडियो में मां अपनी खुशी का इजहार करते हुए आगे-आगे भागती है और बच्‍चा झूमता हुआ उसका पीछा करता हुआ आगे बढ़ता है. इसमें मां की अपने बच्‍चे को जीवन से लड़ने की सीख भी देखनी को मिलती है.

ये भी पढ़ें- यहां भैसों को शराब पिलाकर किया जाता है मनोरंजन, नशे में धुत भैंसे करते हैं 'मल्ल युद्ध'

First published: 9 November 2018, 14:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी