Home » वायरल न्यूज़ » Saudis Probe Female TV presenter over indecent dress during reporting video viral
 

कैमरे के सामने ढीले कपड़े पहनने पर घिरी महिला टीवी रिपोर्टर, सरकार ने उठाया ये कदम

कैच ब्यूरो | Updated on: 28 June 2018, 16:26 IST

मुस्लिम देश सऊदी अरब में महिलाओं के लिए कड़े कानून लागू हैं. हालांकि हाल ही में सऊदी में महिलाओं को 6 दशक बाद सड़कों पर गाड़ी चलाने का अधिकार मिली है. लेकिन यहां महिलाओं के सामने और भी तमाम चुनौतियां हैं. जिसका जीता जागता सबूत सऊदी अरब की एक महिला टीवी प्रेजेंटर बनी हैं.

सऊदी सरकार ने इस महिला टीवी रिपोर्टर के मामले की जांच शुरु की है. महिला टीवी रिपोर्टर पर आरोप है कि उन्होंने उस दिन अभद्र कपड़े पहनकर रिपोर्टिंग की, जिस दिन देश में महिलाओं को गाड़ी चलाने के अधिकार मिला था. इस महिला टीवी रिपोर्ट का उस वक्त का एक वीडियो सोशल मीडिया में वायरल हो रहा है.

शिरीन अल रिफी सऊदी अरब में एक टीवी प्रेजेंटर हैं. वो दुबई के एक टीवी चैनल 'अल आन टीवी’ के लिए काम करती हैं. वायरल हो रहे वीडियो में शिरीन लूज हेडस्कार्फ और हल्का खुला गाउन पहने हुई हैं जिसमें से उनका ब्लाउज और ट्राउजर दिख रहे हैं. इसी के चलते शिरीन के सामने तमाम परेशानियां शुरु हो गई हैं और उन्होंने अपना देश छोड़ दिया है.

इस वीडियो क्लिप के वायरल होने के बाद लोगों ने इसे सोशल मीडिया पर अरबी हैशटैग 'रियाद में नग्न महिला ड्राइविंग कर रही है' यूज कर आलोचना की. उसके बाद देश की ऑडियो विजुअल मीडिया के जनरल अथॉरिटी ने कहा कि रिफी पर आरोप है कि उन्होंने 'नियमों और निर्देशों का उल्लंघन किया' और 'अभद्र कपड़े' पहने हुए थे.

वहीं रिफी ने आरोपों को खारिज करते हुए कहा कि उन्होंने 'भद्र कपड़े' पहने हुए थे. स्थानीय न्यूज वेबसाइट अजल के मुताबिक विवाद बढ़ने के बाद शिरीन देश से बाहर चली गई हैं. बता दें कि बीते रविवार को सऊदी में महिलाओं के वाहन चलाने पर प्रतिबंध हटने के बाद जश्न मनाया गया था. क्यों कि रूढ़िवादी देश सऊदी में महिलाओं के लिए गाड़ी चलाने के कानून में बदलाव किया गया था. रूढ़िवादी देश सऊदी में महिलाओं पर दुनिया के कुछ बहुत कठिन प्रतिबंध लगाए गए हैं.

 

जिन्हें जनता के बीच में जाने पर एक खास तरह का कपड़ा पहनने की जरूरत होती है.अप्रैल में सऊदी की खेल अथॉरिटी ने एक फीमेल फिटनेस सेंटर बंद कर दिया क्योंकि वहां एक प्रमोशनल वीडियो चल रहा था, जिसमें एक महिला जिम के कपड़ों में दिख रही थी. वहीं पिछले महीने स्पोर्ट्स अथॉरिटी को WWE के एक प्रचार वीडियो पर माफी मांगनी पड़ी. जिसमें पुरुषों और महिलाओं को एक समान रूप से रेसलर्स को चीयर्स करते हुए दिखाया गया था.

ये भी पढ़ें- अमेरिका का फरमान: भारत, चीन सहित अन्य सहयोगी जल्द बंद कर दें ईरान से तेल का आयात

First published: 28 June 2018, 15:44 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी